MP Weather : 45 जिलों में बदला मौसम, 3 संभागों और 25 जिलों में अगले 84 घंटे तक भारी बारिश, चक्रवाती सर्कुलेशन सहित मॉनसून का असर, जानें IMD पूर्वानुमान

mausam imd rainfall weather rainfall

MP Weather, IMD MP Weather Update : मध्य प्रदेश में एक बार फिर से मानसून मेहरबान हो गया है। दरअसल बीच में मानसून की स्थिति समाप्त हो गई थी। जिसके कारण अब तक सामान्य से 19 प्रतिशत कम बारिश रिकार्ड की गई है। प्रदेश में एक बार फिर से मानसून की सक्रियता से अगले 24 घंटे के भीतर 30 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। मानसून की सक्रियता के साथ रुक-रुक कर पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश का अनुमान जताया गया है।

टीकमगढ़ में बानसूजारा डैम के दो गेट खोले गए

बुधवार से शुरू हुई बारिश के बाद टीकमगढ़ में बानसूजारा डैम के दो गेट खोले गए हैं। धसान नदी अपने उफान पर है खरगोन बड़वानी में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 20 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। नरसिंहपुर जिले में सामान्य बारिश का कोटा पूरा हो चुका है। बुधवार को इंदौर, जबलपुर समेत भोपाल और 20 जिलों में भारी बारिश देखने को मिली है। भोपाल जबलपुर में आज भी सुबह से रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी है।

इंदौर, जबलपुर, भोपाल और 20 जिलों में भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक इंदौर संभाग और खरगोन बड़वानी में आज अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया। देवास, धार, नर्मदा पुरम में भी तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। अगले 48 घंटे तक बारिश की गतिविधि जारी रहने वाली है। बारिश की रफ्तार तेज हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक टीकमगढ़ और ऊपरी इलाके में 2 दिन से लगातार हो रही बारिश के बाद बानसूजारा बांध के दो गेट को खोलना पड़ा है। धसान नदी अपने उफान पर आ गई है। धसान नदी जलस्तर से 2 मीटर ऊपर चल रही है।

सिवनी में 38 इंच सहित डिंडोरी में 36 इंच से ज्यादा बारिश देखने को मिली है। प्रदेश में औसत 26.7 इंच बारिश रिकार्ड की गई है। वहीं पूर्वी हिस्से में 14% बारिश की कमी फिलहाल बनी हुई है। इंदौर में बारिश का सिलसिला शुरू होगा। इंदौर के पश्चिमी हिस्से में अच्छी बारिश देखने को मिल रही है जबकि बैतूल में मानसून के सक्रियता के साथ ही तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है। छतरपुर में भी बारिश का दौर जारी रहने वाला है। लव कुश नगर, हरपाल आदि क्षेत्रों में जमकर बारिश रिकार्ड की जाएगी।

नर्मदा पुरम में आज भारी बारिश का अलर्ट

बता दे 5 सितंबर तक 597 मिली मीटर बारिश रिकार्ड की गई है। इस बार पिछले साल की अपेक्षा 28 मिली मीटर और औसत बारिश में कमी देखी जा रही है। नर्मदा पुरम में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी से एक निम्न दबाव का चक्रवाती घेरा तैयार हो रहा है। निम्न दवाब का क्षेत्र सक्रिय होने के साथ थी। इसके डीप डिप्रेशन में बदलने की संभावना व्यक्त की गई है। वहीं 12 सितंबर तक आसपास बंगाल की खाड़ी में एक अन्य सिस्टम सक्रिय होगा। जिसके बाद प्रदेश में हल्के से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

जिन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। उसमें टीकमगढ़, निवाड़ी, उज्जैन के अलावा आगर को शामिल किया गया है। इसके अलावा बुरहानपुर, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ में भी हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। नर्मदापुरम, बालाघाट, हरदा, बुरहानपुर में भी अति भारी बारिश का अलर्ट है।

इन राज्यों में येलो अलर्ट

जिन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।उसमें इंदौर, देवास, शाजापुर, गुना, अशोक नगर, दतिया, सतना, कटनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना दमोह, सागर, छतरपुर में भी भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News