MP Weather : पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर, कई जिलों में कोल्डवेव-कोहरे का अलर्ट, जानें जिलों का हाल-IMD पूर्वानुमान

आज 10 जनवरी को कहीं-कहीं के इलाकों में शीत लहर और पाला पड़ने की स्थिति की संभावना है। वही बुंदेलखंड और बघेलखंड में अगले तीन दिन तक इन इलाकों में इसी तरह ठंड पड़ने की संभावना है।जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बर्फीली हवा की गति कम होने लगी है।

MP Weather Today: आज मंगलवार को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके प्रभाव से प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। एक ताकतवर पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में प्रवेश करने वाला है, जिसके असर से अगले दो दिनों में तापमान में कुछ बढ़त होने से ठंड से राहत मिल सकती है। 11 से 13 जनवरी के बीच ठंड से थोड़ी राहत मिलेगी लेकिन मकर संक्रांति से कड़ाके की ठंड और शीतलहर का एक दौर और आएगा। पिछले 24 घंटे मेंबैतूल जबलपुर, छतरपुर, रीवा, उमरिया और दतिया में शीतलहर चली।

आज कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक आज 10 जनवरी से एक और सिस्टम सक्रिय होगा । 24 घंटे में उत्तर भारत में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस पहुंच रहा है।  इसके असर से 13 जनवरी को दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा में बारिश हो सकती है और  उत्तर भारत के राज्यों में तेज ठंड पड़ने और पहाड़ों पर बर्फबारी होने के आसार हैं, इसका प्रभाव 14 जनवरी से मध्यप्रदेश के कई जिलों में देखने को मिलेगा और तापमान में गिरावट आते ही ठंड बढ़ेगी। 14 जनवरी मकर संक्राति के मौके पर ठंड का दूसरा दौर नजर आएगा ।

शीतलहर-पाला पड़ने की संभावना

मौसम विभाग (MP Weather update today) के मुताबिक आज 10 जनवरी को कहीं-कहीं के इलाकों में शीत लहर और पाला पड़ने की स्थिति की संभावना है। वही बुंदेलखंड और बघेलखंड में अगले तीन दिन तक इन इलाकों में इसी तरह ठंड पड़ने की संभावना है।जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बर्फीली हवा की गति कम होने लगी है। ग्वालियर में आज 10 जनवरी को मध्यम से घना कोहरा छाएगा, शीतलहर के आसार रहेंगे। न्यूनतम तापमान 5 डिसे से नीचे दर्ज और अधिकतम तापमान 24 डिसे तक दर्ज होगा। हालांकि 11 से 13 जनवरी के बीच थोड़ी राहत रहेगी।

पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर

एमपी मौसम विभाग के अनुसार  पश्चिमी विक्षोभ से पश्चिमी हवा चलेगी और तापमान बढ़ेगा।इसके बाद  13 जनवरी के बाद ठंड फिर जोर पकड़ेगी । आज जबलपुर, शहडोल, निवाड़ी, मुरैना, भिंड, उमरिया, छतरपुर और टीकमगढ़ में पाला और भिंड, मुरैना, श्योपुर, पन्ना, सतना, रीवा, दतिया, ग्वालियर, छतरपुर, निवाड़ी और टीकमगढ़ में कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में सोमवार को कई जिलों के पारा एक से दो डिग्री बढ़ा। अब भी प्रदेश के 10 जिलों में तापमान पांच डिग्री से नीचे बना हुआ है।