MP Weather Update : मप्र के इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार

Pooja Khodani
Published on -
mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अक्टूबर (October)  का महिना लगते ही मौसम (weather) में बदलाव देखने को मिल रहा है। दो दिन की शांति के बाद आज रविवार को मौसम विभाग (weather department) ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है।मौसम विभाग की माने तो अगले चौबीस घंटे में रीवा और शहडोल संभाग के साथ साथ प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में बारिश के आसार है, बाकी जिले शुष्क रहेंगे। सितंबर में होने वाली बारिश का सामान्य आंकड़ा 125.1 मिमी का है, जबकि इस साल केवल 20.9 यानी 83 फीसद कम बारिश (Rain) हुई।

बीते चौबीस घंटों में कोतमा,सिंगरौली, देवसर, कुसमी, अमरकंटक, जैतहरी, सीधी में बारिश दर्ज की गई। अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहा। ग्वालियर, गुना, दतिया और होशंगाबाद में सबसे अधिक तापमान 37 डिग्री दर्ज किया गया वही भोपाल, बैतूल, छिंदवाड़ा, दतिया, ग्वालियर, मंडला में सबसे कम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।मौसम विभाग के मुताबिक मानसून वापसी की ओर है ,5 अक्टूबर तक प्रदेश भर से मानसून की विदाई हो जाएगी। गुजरात में बने चक्रवात के कारण हल्के हल्के बादल छाए रहेंगे। रात को मौसम ठंडा बना रहेगा, हालांकि ठंड की शुरुआत 15 नवंबर के बीच होगी और दिसंबर के मध्य या तीसरे हफ्ते में कोल्ड डे (शीतल दिन) की शुरुआत हो जाएगी। चौथे सप्ताह में शीत लहर चलना शुरू हो जाएगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)