MP Weather: मप्र के 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के भी आसार

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अगले 48 घंटों में मध्य प्रदेश (Madhya pradesh) में मानसून (Monsoon) कमजोर पड़ने की संभावना है, लेकिन रुक रुक कर बौछारों का सिलसिला जारी रहेगा, हालांकि बाढ़ग्रस्त ग्वालियर-चंबल में बारिश में अभी कमी के कम ही आसार है। पिछले 24 घंटे में 2 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश के चलते नदियों और तालाबों का जलस्तर बढ़ गया है और कई जिलों के बांधों के गेट खोले गए है। मौसम विभाग (MP Meteorological Departmentt) ने 7 जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: आज जमकर बरसेंगे बदरा, मप्र के 17 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (MP Weather Alert) ने आज शनिवार 7 अगस्त 2021  उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर-चंबल, भोपाल, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, सागर, रीवा संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना हैं। वही टीकमगढ़, निवाड़ी, शिवपुरी, दतिया,श्योपुर, गुना और अशोकनगर में अति भारी बारिश (Heavy Rain) के साथ ऑरेंज अलर्ट (Orange alert) जारी किया गया है। इसके साथ ही बिजली चमकने और गिरने के साथ 20 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।

मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार- धार, बड़वानी, खरगोन, बुरहानपुर, सिवनी, बालाघाट, जबलपुर, पन्ना, कटनी और दमोह में सामान्य से 22 से लेकर 39% तक कम और इंदौर में कोटे से 19% कम बारिश हुई है। इसके अलावा शिवपुरी, गुना और श्योपुर में सामान्य से 150 प्रतिशत बारिश ज्यादा हो सकती है। इसी कारण यहां पर बाढ़ के हालत बन गए हैं।

यह भी पढ़े.. मप्र के वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मंत्री का निधन, सीएम शिवराज-सिंधिया ने जताया शोक

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, वर्तमान में मध्य प्रदेश के उत्तरी-मध्य क्षेत्र में निम्न दाब क्षेत्र समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊँचाई तक तक फैले संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ सक्रिय है। उत्तरी बंगाल की खाड़ी में में अन्य चक्रवातीय परिसंचरण भी सक्रिय है। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) बीकानेर, जयपुर और निम्न दाब क्षेत्र के केंद्र से लेकर सीधी, डाल्टनगंज, पुरुलिया और दीघा से होते हुए पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है।

भारी बारिश के लिए ट्रेनें स्थगित

MP में हो रही लगातार बारिश से पश्चिम-मध्य रेलवे (West-Central Railway) के रतलाम रेल मंडल से चलने वाली कुछ ट्रेनें प्रभावित हुई हैं।  इंदौर से होकर आने-जाने वाली इंदाैर-रतलाम-भिंड ट्रेन शनिवार काे भी निरस्त कर दी गई है। इससे पहले शुक्रवार को  ग्वालियर-चंबल संभाग और पश्चिम-मध्य रेलवे के कारण इंदौर से चलने वाली 5 ट्रेनें- पाराखेड़ा-मोहना स्टेशन के बीच भारी बारिश के चलते ग्वालियर रतलाम स्पेशल और रतलाम-भिंड स्पेशल एक्सप्रेस को निरस्त कर दी गई है। वहीं, इंदौर अमृतसर स्पेशल एक्सप्रेस, चंडीगढ़ इंदौर स्पेशल एक्सप्रेस और देहरादून इंदौर स्पेशल एक्सप्रेस डायवर्ट रूट से रवाना किया गया है।

पिछले 24 घंटे का हाल, कहां कितनी बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान शनिवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक गुना में 164.1, रतलाम में 32, सागर में 23.4, पचमढ़ी में 23, शाजापुर में 17.7, ग्वालियर में 14.5, भोपाल (शहर) में 9.6, इंदौर में 9.2, दमोह में 9, टीकमगढ़ में 8, होशंगाबाद में 7.4, भोपाल (एयरपोर्ट) में 6.4, उज्जैन में 6, नरसिंहपुर में 5, बैतूल में 4.2, खंडवा में 4, धार में 3.7, रायसेन में 2.8, मंडला में 1.5, छिंदवाड़ा में 0.4, जबलपुर में 0.2 मिलीमीटर बारिश हुई।

Rainfall dt 07.08.2021
(Past 24 hours)
Guna 164.1
Ratlam 32.0
Sagar 23.4
Pachmarhi 23.0
Shajapur 17.7
Gwalior 14.5
Bhopal city 9.6
Indore 9.2
Damoh 9.0
Tikamgarh 8.0
Hoshangabad 7.4
Bhopal 6.4
Ujjain 6.0
Narsinghpur 5.0
Betul 4.2
Khandwa 4.0
Dhar 3.7
Raisen 2.8
Mandla 1.5
Chindwara 0.4
Jabalpur 0.2
Datia trace
Khajuraho trace
Malanjkhand trace

 

MP Weather: मप्र के 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के भी आसार

Madhya Pradesh – 1st June to 7th August 2021 – 12% above average (i.e. Normal rainfall)

MP Weather: मप्र के 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के भी आसार MP Weather: मप्र के 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के भी आसार