MP Weather : फिर एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ, कई जिलों में कोहरे-शीतलहर का अलर्ट, बारिश के भी आसार, पढ़े मौसम विभाग का पूर्वानुमान

5 जनवरी के मौसम के यूं ही बने रहने के आसार है।  अगले 24 घंटे रीवा, सागर, चंबल, ग्वालियर, भिंड, नीमच, मंदसौर, उज्जैन, बैतूल, भोपाल, रायसेन, सीहोर, विदिशा, डिंडोरी और दतिया में घना को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। 

MP Weather Today : जनवरी में मध्य प्रदेश के मौसम में बड़ा बदलाव हुआ है। कई जिलों में तेज कोहरा, धुंध और शीतलहर का प्रभाव देखने को मिल रहा है। मौसम खराब होने के चलते यातायात भी बुरा तरह से प्रभावित हुआ है, आज भोपाल एयरपोर्ट पर कोई फ्लाइट लैंड ना हो सकी तो ट्रेनें भी कई घंटे लेट चल रही है। एमपी मौसम विभाग (MP Meteorological Department) की मानें तो आज मंगलवार 3 जनवरी को जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ पहुंच सकता है। इसके असर से 4-6 जनवरी के बीच ठंड में गिरावट आएगी और फिर इसके जाने के बाद ठंड रफ्तार पकड़ेगी। वही 6-7 जनवरी को बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग (MP Weather Today Report) के मुताबिक  5 जनवरी के मौसम के यूं ही बने रहने के आसार है।  अगले 24 घंटे रीवा, सागर, चंबल, ग्वालियर, भिंड, नीमच, मंदसौर, उज्जैन, बैतूल, भोपाल, रायसेन, सीहोर, विदिशा, डिंडोरी और दतिया में घना को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।  2-3 दिनों तक ग्वालियर, चंबल और खजुराहो में कोहरा तो भोपाल, इंदौर समेत अन्य इलाकों में हल्की धुंध देखने को मिल सकती है। सोमवार को प्रदेश में सबसे ठंडा नौगांव (छतरपुर) रहा। यहां रात का तापमान 6.2 रिकॉर्ड हुआ। सीधी, खंडवा, खरगोन, बैतूल, नर्मदापुरम, रीवा, सतना को छोड़ प्रदेश के बाकी 45 जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहा है।

5-6 को दिखेगा मावठे का असर

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, प्रदेश में 5 और 6 जनवरी को बारिश के संकेत है। अगर पश्चिमी विक्षोभ मजबूत होता है, तो ओले भी गिर सकते हैं और तापमान में तेजी से गिरावट होगी। 2-3 दिन बाद प्रदेश में मावठा गिरने के आसार है, इस दौरान बारिश और शीतलहर भी चल सकती है। जबलपुर से मावठे की एंट्री हो सकती है जिसका प्रभाव भोपाल ग्वालियर चंबल और इंदौर में दिखाई देगा ।जबलपुर, नर्मदापुरम और बैतूल और आसपास के इलाकों में 2 दिन बारिश हो सकती है। आगामी दो से तीन दिनों के दौरान पश्चिम मध्यप्रदेश में भी कहीं-कहीं के क्षेत्रों में घने कोहरे तो 8 जनवरी तक उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश के कहीं-कहीं के इलाकों में में घना कोहरा और शीतलहर की स्थिति रहेगी ।

इन जिलों बारिश के आसार

मौसम विभाग (MP Weather Update) की मानें तो  मावठे के असर से मध्यप्रदेश के कुछ इलाकों जैसे जबलपुर, नर्मदपुरम, बैतूल, पचमढ़ी, भोपाल इंदौर में कहीं-कहीं बादल और हल्की बारिश हो सकती है। ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड और महाकौशल में पारा 7 तो भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम में तापमान 9 डिग्री से नीचे आ सकता है। भोपाल में 5-6 जनवरी को मावठा भी गिर सकता है। वहीं इन दिनों ग्वालियर-चंबल बेल्ट सबसे ज्यादा कड़ाके की ठंड की चपेट में है। इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है।

फ्लाइट कैंसिल, ट्रेनें लेट

मौसम खराब होने के चलते भोपाल एयरपोर्ट पर आज एक भी फ्लाइट्स नहीं आ पाई। वहीं दिल्ली ,मुम्बई से भोपाल आने वाली फ्लाइट्स उड़ान नहीं भर सकी। इण्डिगो की दिल्ली से आने वाली फ्लाइट भी नहीं आ पाई। ये फ्लाइट सुबह 5:45 पर उड़ान भरने वाली थी लेकिन विजिबिलिटी कम होने की वजह से फ्लाइट्स कैंसिल की गई। इस वजह से यात्रियों को भी काफी ज्यादा परेशान होना पड़ा। वही दिल्ली-बिहार से आने वाली ट्रेनें भी 7-8 घंटे लेट चल रही है।