नवंबर से दिखेगा मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव, सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, तापमान में आएगी गिरावट, तेज होगी ठंड, जानें IMD अपडेट

up weather today

MP Weather Update Today : मध्य प्रदेश के मौसम में नवंबर से बड़ा परिवर्तन देखने को मिलेगा। पश्चिमी विक्षोभ के जाते ही तापमान में तेजी से गिरावट आएगी और ठंड तेजी से बढ़ने लगेगी।फिलहाल 1 नवंबर तक मौसम शुष्क और साफ रहने का अनुमान है। आगामी दो नवंबर तक रात का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज तो दिन का तापमान 32 से 33 डिसे के आसपास बना रहने का अनुमान है।वही नवंबर के पहले सप्ताह में पारा 12 डिग्री सेल्सियस से नीचे जा सकता है और रात में गुलाबी ठंड का असर देखने को मिलेगा।

नवंबर में सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ 

एमपी मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि वर्तमान में कोई प्रभावी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है, जिससे मौसम पूरी तरह से शुष्क बना हुआ है।लेकिन उत्तरी हवाएं चलने के चलते रात में न्यूनतम तापमान में गिरावट का सिलसिला बना हुआ है। नवंबर से जम्मू-कश्मीर में एक और मजबूत पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से आसमान में बादलों की आवाजाही का सिलसिला शुरू होगा।वही रात के तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान है। 30-31 अक्टूबर तक भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर समेत कई जिलों में तापमान 15-16 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है।

हवाओं के रूख बदलने से हो रहा ठंड का अहसास

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को मौसम में बदलाव आएगा और मंगलवार से सर्दी का असर तेज होना शुरू हो जाएगा। दो नवंबर तक एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने का अनुमान है, इससे ठंड़ बढ़ेगी और पारे में तेजी से गिरावट आना शुरू हो जाएगी। फिलहाल उत्तर-पूर्वी और उत्तर पश्चिमी हवाएं चल रही हैं, जिससे रात के समय सर्दी और दिन में दक्षिणी-पश्चिमी हवाएं चलने के कारण गर्मी का एहसास हो रहा है।अभी पाकिस्तान के आसपास द्रोणिका के रूप में एक मौसम पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है।

पिछले 24 घंटे का हाल

  • पिछले 24 घंटे में प्रदेश में सबसे कम तापमान मंडला में 13.02 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
  • राजधानी भोपाल में न्यूनतम तापमान गिरकर 14.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। यह तापमान सम्मान से दो डिग्री सेल्सियस कम है। राजधानी के लिए इस सीजन में शनिवार का दिन सबसे ठंडा रहा।
  • धार में सबसे ज्यादा 33.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ, जो की सीजन में पहली बार ऐसा हुआ है जबकि प्रदेश के अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 33.9 डिग्री तक पहुंच गया है।
  • उमरिया में 13.9, रायसेन में 13.4, राजगढ़ में 14, ग्वालियर में 14.6, दतिया में 14.5, भोपाल में 14.7, बैतूल में 14.2, जबलपुर में 15.6, ग्वालियर में 14.6, इंदौर में 16.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।ग्वालियर में यह 33.6, इंदौर में 31.8, जबलपुर में 31.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ।

नवंबर से दिखेगा मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव, सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, तापमान में आएगी गिरावट, तेज होगी ठंड, जानें IMD अपडेट


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News