मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव, पश्चिमी विक्षोभ-चक्रवात का असर, छाएंगे बादल, आज इन जिलों में बारिश-बिजली, ठंड़ की दस्तक जल्द, जानें IMD अपडेट

MP Weather

MP Weather Update Today : अगले 48 घंटों के बाद एक बार फिर मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव आने वाला है। आज बुधवार से वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर कम होगा और रात के तापमान में 1 से 2 डिग्री की गिरावट आएगी।हालांकि आज 18 अक्टूबर को अलग-अलग स्थानों पर बनी चार मौसम प्रणालियों के असर से वातावरण में नमी आ रही है और 4 संभागों के जिलों में बारिश के आसार बने हुए है। इधर 3-4 दिन बाद फिर 22-23 अक्टूबर को एक नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने जा रहे है, जिससे तापमान में ज्यादा असर नहीं रहेगा, लेकिन इसके जाते ही पारा तेजी से गिरेगा और सर्दी बढ़ने लगेगी।

छाएंगे बादल, चलेगी हवा

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान बादल छाए रहेंगे  और कई जिलों में  10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती हैं।आज बुधवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेंटीग्रेड न्यूनतम तापमान 36 डिग्री तक जा सकता है।पिछले 24 घंटे में भोपाल संभाग के जिलों में सामान्य से काफी अधिक तथा रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, ग्वालियर, संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक और शेष संभागों में सामान्य तापमान दर्ज किया गया। वही भोपाल, शहडोल, संभाग के जिलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी अधिक दर्ज किया गया। तो वहीं उज्जैन, रीवा, जबलपुर संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक तथा से सामान में तापमान रहा।

आज इन जिलों में बारिश के आसार

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, आज बुधवार को ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, श्योपुर, गुना, अशोकनगर, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर,दमोह, पन्नत और सतना में बारिश हो सकती है, कुछ जिलों में तेज हवा और वज्रपात भी हो सकता है।उज्जैन, रीवा और शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। इसके अलावा राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, श्योपुर कला, छिंदवाड़ा, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में भी कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।राजधानी सहित प्रदेश के शेष क्षेत्रों में आंशिक बादल रह सकते हैं। कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है।

एक साथ 4 वेदर सिस्टम सक्रिय

एमपी मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार वर्तमान में अलग अलग स्थानों पर अलग अलग 4 मौसम प्रणालियां सक्रिय है, जिसके चलते नमी और रही है और बारिश हो रही है। वर्तमान में उत्तरी पाकिस्तान के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है और दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इसके साथ ही महाराष्ट्र में भी एक प्रति चक्रवात बना हुआ है, जिससे मौसम का रुख बदल रहा है, आज भी मौसम के ऐसे ही बने रहने का अनुमान है।उसके बाद रात के तापमान में और गिरावट आने के आसार हैं।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News