MP किसानों के लिए अपडेट, समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय के पंजीयन की लास्ट डेट नजदीक, ये रहेंगे नियम, जानें रेट-प्रक्रिया

mp farmers

MP Wheat Procurement On MSP : मध्य प्रदेश के किसानों के लिए आखरी मौका है। रबी विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए पंजीयन की लास्ट डेट नजदीक है, जिन किसानों ने अबतक पंजीयन नहीं करवाया है वे 28 फरवरी तक करवा सकते है। इसके लिए सुबह सात से रात नौ बजे तक का समय तय किया गया है। इसके बाद उपार्जन की तारीख घोेषित की जाएगी ।

किसान प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों में जाकर पंजीयन करा सकते हैं। इसमें किसानोें को बोवनी के क्षेत्र की जानकारी देनी होगी, जिसका सत्यापन पटवारियों से कराया जाएगा। भुगतान आधार नंबर से जुड़े बैंक खाते में ही होगी ताकि किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो।इसके लिए प्रदेश में पंजीयन के लिए 3 हजार 480 केंद्र बनाए गए हैं।अनुमान है कि इस साल एमपी सरकार करीब 80 लाख टन गेहूं की खरीदी करेगी।इसके लिए 2 हजार 125 रुपये प्रति क्विंटल रेट तय किया गया है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)