MPPEB MPTET 2022: शनिवार से शिक्षक पात्रता परीक्षा, हर केंद्र पर जैमर, उम्मीदवारों के लिए ये रहेंगे नियम

mppeb MP Staff Selection Board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) द्वारा 5 मार्च से प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (वर्ग-3) शुरु होने जा रही है, जो कि 26 मार्च तक चलेगी, लेकिन होली और रंग पंचमी की छुट्टी रहेगी। खास बात ये है कि प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग 3  (MPPEB MPTET Exam 2022) भोपाल समेत 16 शहरों में होगी ।परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी और लगभग 10 लाख कैंडिडेट्स शामिल होंगे।

MP Job Alert 2022: इन पदों पर 31 मार्च तक भर्ती, 1.25 लाख तक सैलरी, जानें डिटेल्स

इस बार परीक्षा में कड़े नियम रहेंगे। 3 लेवल पर बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन होगा, जो परीक्षा शुरू होने के पहले और खत्म हाेने के बाद किया जाएगा। परीक्षा के लिए 18 हजार सवालों का बैंक है। इनमें जो प्रश्न हैं, वह भी किसी को नहीं मालूम होते। थ्री स्टेप वेरिफिकेशन, थंब इंप्रेशन का आधार कार्ड से मिलान होगा । हर परीक्षा केंद्र पर जैमर, ताकि कोई डिवाइस काम न करे।जिनके फिंगर प्रिंट में दिक्कत है, उनका आइरिस वेरिफिकेशन होगा। पेन और पानी की बॉटल भी पारदर्शी रहेगी।इसके अलावा यदि कोई परीक्षा के दिन प्रवेश पत्र में उल्लेखित सरकार (केंद्रीय / राज्य) के covid-19 निर्देशों / सलाह का उल्लंघन करता है तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)