MPPSC : राज्य सेवा परीक्षा की मुख्य परीक्षा में बड़ा बदलाव करने की तैयारी

MPPSC 2023

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। गड़बड़ियों और त्रुटियों को रोकने के लिए मप्र लोक सेवा आयोग (Madhya Pradesh Public Service Commission-MPPSC) ने एक बड़ा फैसला किया है। इस बार राज्य सेवा परीक्षा 2019 (State Service Exam 2019) की मुख्य परीक्षा का मूल्यांकन (Evaluation) ऑनस्क्रीन किया जाएगा, जिसके तहत पहले मुख्य परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं को Scan कर Digital में कन्वर्ट किया जाएगा और फिर उसका कंप्यूटर स्क्रीन पर मूल्यांकन करवाया जाएगा।

यह भी पढ़े… MPPSC : पीएससी की मुख्य परीक्षा से पहले बड़ी राहत, बढ़ाए गए 4 नए सेंटर

दरअसल, MPPSC द्वारा इस बार राज्य सेवा परीक्षा की मुख्य परीक्षा का मूल्यांकन ऑनस्क्रीन (On Screen Evaluation) कराने की तैयारी में है। इसके तहत उत्तरपुस्तिकाओं को स्कैन कर डिजिटल में बदला जाएगा और फिर कंप्यूटर स्क्रीन पर मूल्यांकन कराया जाएगा।इसके लिए मूल्यांकनकर्ता को इंदौर स्थित पीएससी (PSC) के मुख्यालय में बने सेंटर पर जाना होगा। मूल्यांकन करते समय स्क्रीन पर ही मार्किंग होगी और ऑनलाइन रिकॉर्ड (Online Record) बन जाएगा वहां से उसे गोपनीय लॉग इन आईडी (ID) और पासवर्ड (Password) मिलेगा, जिसे वो लॉग इन कर अपना मूल्यांकन प्राप्त कर सकेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)