कोरोना काल : अंतिम संस्कार के लिए नहीं बची जगह, 30 नए चिता स्थल बनाने का काम जोरो पर

प्रदेश में कोरोना अपना कहर इस कदर बरपा रहा है कि राजधानी भोपाल में अंतिम संस्कार के लिए जगह ही नहीं बची है। जहां अब 30 नए चिता स्थल तैयार किए जा रहे हैं।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। जिस तरह से प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Covid-19) भयावह रूप लेता जा रहा है, अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि राजधानी के श्मशान घाटों पर शव लाने के लिए जगह कम पड़ती जा रही है। भदभदा श्मशान घाट पर रोज 30 से ज्यादा शव अंतिम संस्कार के लिए आते हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक शव गृह के पास पड़े सपाट मैदान में शवों का अंतिम संस्कार किया गया जाता है। हालात ये है कि अंतिम संस्कार के लिए अब विश्राम गृह में जगह तक नहीं बची। जिसके चलते यहां नए 30 चिता स्थल बनाए जा रहे हैं। इसके लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है।

यह भी पढ़ें:-लॉकडाउन में मयखाने में चल रही थी शराबनोशी, पुलिस ने पहुंचकर डंडे बरसाए

30 नए चिता स्थलों का निर्माण

राजधानी भोपाल में युद्ध स्तर पर अंतिम संस्कार के लिए 30 नई चिता स्थल तैयार किए जा रहे हैं। समतल मैदान पर जेसीबी मशीन चल रही है। एक ओर नया चिता स्थल बनाया जाएगा। दूसरी तरफ शोक सभा के लिए टीन शेड तैयार किया जा रहा है। लोगों को बैठने के लिए भी एक अलग से शेड तैयार किया जा रहा है। एक तरफ यह मजदूर लोहे का सरिया काटकर 30 नई चिता के स्टैंड तैयार करने में लगे हैं।

अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग

भदभदा विश्राम घाट के अध्यक्ष तरुण चौधरी का कहना है कि 36 शवों के बाद भी 8 परिवार अंतिम संस्कार के लिए संपर्क कर रहे थे। लेकिन रात होने लगी थी तो उन्हें दूसरे दिन आने के लिए कहा गया है। इतनी बड़ी संख्या में पहली बार अंतिम संस्कार किया गया है। वहीं सुभाष नगर विश्राम घाट के ट्रस्ट प्रबंधक शोभराज सुखवानी के मुताबिक वहां 5 संक्रमित मृतकों का दाह संस्कार किया गया, इसमें चार मृतक भोपाल के थे और एक होशंगाबाद का। वहीं झदा कब्रिस्तान में गुरुवार को पांच शवों को दफनाया गया है। इससे पहले भोपाल में कोरोना प्रोटोकॉल से एक दिन में हुए अंतिम संस्कार की संख्या पिछले साल दिसंबर में 28 पहुंची थी। वहीं इंदौर में 6 अप्रैल को 25 कोरोना मरीजों का अंतिम संस्कार हुआ था।

मध्यप्रदेश में कोरोना की स्थिति

मध्यप्रदेश में शुक्रवार को 4,882 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, संक्रमितों की संख्या 3,27,220 हो गई है। शुक्रवार को कोरोना संक्रमित 23 मरीजों की मौत हुई है, मरीजों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 4,136 हो गया है। आज 2,433 संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। अब तक प्रदेश में 2,92,598 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं, जबकि 30,486 मरीज एक्टिव हैं।