MP: लापरवाही पर इन स्कूलों को नोटिस, मान्यता रद्द करने की चेतावनी

बृजेन्द्र सिंह यादव

जबलपुर, संदीप कुमार।  मध्य प्रदेश (MP) के जबलपुर जिले (Jabalpur) में विद्यार्थियों (Student) की जानकारी देरी से देने के मामले में 9 स्कूलों (School) को नोटिस (Notic) जारी किया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी(District Education Officer) ने नोटिस जारी कर साफ किया है कि अगर आने वाले दिनों में जल्द काम पूरा नहीं किया गया तो स्कूल (School) की मान्यता रद्द कर दी जाएगी। इस संबंध में कलेक्टर (Jabalpur Collector) और आयुक्त लोक शिक्षण (Public education commissioner) को भी अवगत कराया गया है।

यह भी पढ़े.. MP School: इस बड़ी तैयारी में निजी और शासकीय स्कूल, छात्रों को मिलेगा लाभ

दरअसल, छात्रों की प्रोफाइल अपडेशन (Updation) में लापरवाही बरतने पर जिला शिक्षा विभाग ने बड़ी कार्यवाही की है।विभाग के अधिकारी ने शहर के 9 बड़े स्कूलों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। वही जल्द से जल्द काम पूरा करने की चेतावनी दी है। साथ ही आदेश की अवहेलना पर स्कूल (School) की मान्यता निरस्त करने की की कार्रवाई की जाएगी। इस पूरे मामले में जबलपुर कलेक्टर और लोक शिक्षण आयुक्त को भी अवगत करवाया गया।

अब इन सभी स्कूलों को समग्र शिक्षा पोर्टल (Holistic Education Portal) पर शाला में दर्ज छात्रों की प्रोफाइल अपडेट कर लॉक करना है।इससे राज्य शासन (MP Government) की छात्रवृत्ति (Scholarship) योजना का लाभ छात्रों को नहीं मिल पा रहा था, जिसको लेकर विभाग ने नाराजगी जाहिर की है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Update: अगले 48 घंटों में करवट लेगा मौसम, इन जिलों में बारिश के आसार

स्कूल (School) के द्वारा छात्रों की छात्रवृत्ति के प्रस्ताव लॉक करने के पश्चात उक्त प्रस्तावों को DDO संकुल प्राचार्य के द्वारा स्वीकृत अथवा सेक्शन किए जाने की कार्रवाई पूरी की जाएगी।यदि जल्द उचित कार्रवाई नहीं की जाती है तो संबंधित स्कूलों की मान्यता समाप्त करने का प्रस्ताव सक्षम अधिकारी को प्रस्तुत किया जाएगा।

इन स्कूलों को जारी किए गए है नोटिस

क्रिश्चियन हायर सेकंडरी स्कूल, अंजुमन इस्लामिया इंग्लिश मीडियम प्रायमरी स्कूल, एमडी बंगाली बालिका स्कूल, नर्मदा नर्सरी केजी एंड जूनियर मिडिल स्कूल इंग्लिश मीडियम, अंजुमन इस्लामिया इंग्लिश मीडियम मिडिल स्कूल, नर्मदा नर्सरी केजी एंड जूनियर प्राइमरी स्कूल, गुरु नानक बालिक स्कूल, एवं प्राचार्य गुरु गोविंद सिंह खालसा हायर सेकंडरी स्कूल।