इस दिन से नहीं चलेंगे 5,10 और 100 के पुराने नोट, RBI ने दिए संकेत

 इसके आरबीआई ने संकेत दिए है।खबर है कि RBI 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर विचार कर रही है।

RBI

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से बड़ी खबर मिल रही है। 500 और 1000 के नोट के बाद अब मार्च से 5, 10 और 100 के पुराने नोट (Money) भी बंद होने वाले है।  इसके आरबीआई ने संकेत दिए है।खबर है कि RBI 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर विचार कर रही है।

यह भी पढ़े… छात्रों को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की बड़ी घोषणा

दरअसल, 500 और 1000 के नोट बंद करने के बाद अब आरबीआई (Reserve Bank of India) ने 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोटों को बंद करने का फैसला लिया है। भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, मार्च -अप्रैल 2021 के बाद से ये सभी पुराने नोट चलन से बाहर हो जाएंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर बी महेश (General Manager B Mahesh) RBI इन पुराने नोटों की सीरीज को वापस लेने की योजना पर काम कर रही है।

इसके पीछे तर्क है कि नोटबंदी के बाद 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोट के बदले नए नोट पहले से ही सर्कुलेशन में आ चुके हैं, ऐसे में पुराने नोटों का चलन बंद करने पर विचार किया जा रहा है। वही सिक्कों को लेकर भी आरबीआई ने कहा वे चालू रहेंगे। सभी बैंक समय-समय पर 10 रुपये के सिक्कों को लेकर जागरूकता निर्देश जारी करें।  RBI ने यह भी कहा बैंक हर संभव प्रयास करें, ताकि 10 रुपये के सिक्कों का सर्कुलेशन बाजार में बना रहे।

यह भी पढ़े… VIDEO : प्रदर्शन में कांग्रेस कार्यकर्ता की अंगुली हुई अलग, भड़के कमलनाथ

बता दे कि 500 और 1000 की नोटबंदी के दौरान जिस तरह की अफरातफरी मच गई थी, ऐसे हालात दोबारा ना बने, इसलिए RBI द्वारा पहले से ही यह जानकारी साझा की गई है।वही अब आरबीआई अचानक से कोई भी पुराना नोट बंद नहीं करना चाहती इसलिए पहले बाजार में उस मूल्य का नया नोट सर्कुलेशन में लाया जाता है। इसके चलन में पूरी तरह आने के बाद ही पुराने नोट को चलन से बाहर किया जा रहा है।