अब इस दिन होगी 10वीं और 12वीं की बची हुई विषयों की परीक्षाएं

शिवराज सरकार

भोपाल।

कोरोना(corona) संकटकाल के बीच लॉकडाउन(lockdown) की वजह से 10वीं एवम् 12वीं के कुछ विषयों की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। जिसके बाद माना जा रहा था कि इन परीक्षाओं(examination) की तिथि मई के दूसरे सप्ताह में शुरू की जा सकती है। लेकिन 17 मई तक लॉक डाउन बढ़ जाने के बाद अब मध्य प्रदेश(madhya pradesh) माध्यमिक शिक्षा मंडल ने लॉकडाउन खत्म होते ही 15 दिन के भीतर बाकी बची परीक्षाएं करवाने के लिए टाइम टेबल जारी करने का ऐलान कर दिया है।

दरअसल 17 मई को लॉकडाउन खत्म होने के 10 दिन के अंदर शेष बची परीक्षाओं को लेकर टाइम टेबल(time table) जारी कर दिया जाएगा। जिसके तुरंत बाद पेपर होते ही उनकी कॉपिया जाँची जाएगी। ताकि जून तक 10वीं एवं 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए जाए। वहीं इससे पहले मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने लॉकटों के दूसरे चरण में 10वीं एवं 12वीं के परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के आदेश जारी कर दिए थे। 22 अप्रैल से बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन का काम शुरू किया गया था। शिक्षक घर बैठकर ही गाइड लाइन(guideline) के जरिए उत्तर पुस्तिकाओं की होम वैल्यूएशन(home valuation) कर रहे थे।

बता दे कि 25 मार्च को भारत सरकार द्वारा लॉकडाउन की घोषणा के बाद 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। जिनमें कुछ विषयों की परीक्षाएं अभी बाकी थी। माना जा रहा था कि दूसरे चरण के लॉकडाउन खत्म होते परीक्षाएं पुनः संचालित की जाएगी। किंतु तृतीय चरण के लॉकडाउन बढ़ जाने के बाद मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने ऐलान किया है कि लॉकडाउन के खत्म होते ही 10 दिन के भीतर बची हुई परीक्षाओं को लेकर टाइम टेबल जारी किया जाएगा। जिसके तुरंत बाद बची हुई विषयों की परीक्षाएं संचालित होगी।