pm-modi-sabha-in-dhar-on-5th-march-this-is-the-program

भोपाल| लोकसभा चुनाव का शंखनाद करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को मध्य प्रदेश आएंगे|  कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले के बाद टला प्रधानमंत्री का दौरा अब प्रदेश के धार जिले में होगा। मोदी पांच मार्च को यहां एक बड़ी चुनावी सभा को संबोधित करेंगे साथ ही आगामी चुनाव में अपनी पार्टी के लिए वोट मांगेंगे। आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार वे पीएम मोदी दोपहर दो बजकर 20 मिनट पर दिल्ली से इंदौर एयरपोर्ट आएंगे। यहां से 2.25 पर हैलीकॉप्टर से धार के लिए रवाना होंगे। 

भाजपा ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये पूरी ताकत झोंक दी है| प्रदेश में सत्ता से बेदखल होने के बाद भारतीय जनता पार्टी पहली बार प्रधानमंत्री मोदी की सभाएं करने जा रही है। सत्ता में रहते भाजपा ने प्रधानमंत्री की सभा में लाखों की भीड़ जुटाने का दावा किया था, लेकिन अब लाखों की भीड़ जुटाना भाजपा के लिए चुनौती है। मोदी की रैली में धार और रतलाम-झाबुआ लोकसभा क्षेत्रों के बीजेपी कार्यकर्ता शामिल होंगे। दोनों लोकसभा सीटें अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं और पश्चिमी मध्य प्रदेश के इन इलाकों में बड़ी आदिवासी आबादी निवास करती है। भारतीय जनता युवा मोर्चा धार नगर एवं भाजपा द्वारा मोदी की सभा के लिए पीले चावल रख कर निमंत्रण दिए गए हैं। नगर में इंदौर रोड पर पीएम मोदी, अमित शाह एवं प्रदेश नेतृत्व के कट आउट लगाने का काम भी प्रारंभ कर हो गया है। बीजेपी के झंडे से नगर इस मार्ग को पाट दिया है।  संभागीय सह मीडिया प्रभारी ज्ञानेंद्र त्रिपाठी ने बताया भाजपा ने कार्यकर्ता व आमजन से आग्रह किया है कि 1 बजे से पहले सभास्थल पर पहुंच जाएं। उसके बाद पुलिस प्रशासन द्वारा ब्रह्माकुंडी वाला रोड बंद कर दिया जाएगा। पैदल चलना पड़ेगा। 

 2500 से अधिक पुलिस अधिकारी रहेंगे तैनात 

प्रधानमंत्री दोपहर 3 बजे वह धार स्थित पीजी काॅलेज ग्राउंड पर पहुंचेंगे जहां आमसभा का आयोजन रखा गया है। वे लगभग 50 मीनट सभास्थल पर रहेंगे। शाम चार बजे धार से वापस इंदौर के लिए रवाना होकर चार बजकर 25 मिनट पर इंंदौर एयरपोर्ट आएंगे और दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। सभा के लिए विभिन्न जिलों का 2500 से अधिक पुलिस अधिकारियों और जवानों का बल भी धार पहुंच चुका है।  सभास्थल पर 3 प्रवेश द्वार होंगे।  वहीं सभा स्थल पर पीजी कॉलेज मैदान पर डोम के साथ ही मंच और पंडाल निर्माण किया जा रहा है। वहीं पुलिस प्रशासन के अनुसार पीएम मोदी दोपहर ढाई बजे तक धार आएंगे और 1 बजे से ब्रह्माकुंडी मार्ग को बंद कर दिया जाएगा। इसलिए सभा स्थल तक लोगों को पैदल ही जाना होगा। राहत की बात यह है कि कॉलेज के विद्यार्थियों की 5 मार्च को कोई परीक्षा नहीं है।  

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, ट्रैफिक कंट्रोल करेंगे भाजपाई 

प्रधानमंत्री की सभा में सुरक्षा के मद्देनजर विशेष ध्यान रखा जाएगा|  सभा में बड़े बैग, पानी की बॉटल और गुटखा पाउच आदि ले जाना प्रतिबंधित है। यहां पेयजल की व्यवस्था पार्टी की ओर से की गई है। पूरे ग्राउंड को दस जोन में बांटा है। पार्किंग स्थलों पर सुविधा घरों की व्यवस्था के लिए नपा उपाध्यक्ष कालीचरण सोनवानिया और पानी के लिए हुकुम लश्करी को जिम्मेदारी दी गई है। पार्किंग स्थलों पर एक-एक सुविधाघर होगा। पेयजल के लिए दो-दो टैंकर खड़े किए जाएंगे। इधर सभास्थल पर 10 झोन में 1000 पानी की कैन के साथ ही थर्मोकोल के ग्लास होंगे। यह कार्य 20 कार्यकर्ताओं की टीम संभालेगी। वीआईपी से लेकर 22 ब्लॉक से सभा में आने वाले आमजन को असुविधा ना हो इसलिए ट्रैफिक कंट्रोल के लिए पुलिस प्रशासन के साथ भाजपा के कार्यकर्ता भी तैनात रहेंगे।