किसान सम्मान निधि योजना: पीएम मोदी ने जारी की 8वीं किस्त, ऐसे करें चेक पैसा आया या नहीं

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। ईद (EidUlFitr 2021) और अक्षय तृतीया (AkshayaTritiya2021) के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देशभर के किसानों (Farmers) को बड़ा तोहफा दिया है। पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 8वीं किस्त जारी कर दी है। इसके तहत 9.5 करोड़ किसानों के खातों में 2000-2000 यानि 20,000 करोड़ रुपये जारी किए है।

यह भी पढ़े.. मध्य प्रदेश के इन जिलों में जारी रहेगी सख्ती, बढ़ाया गया कोरोना कर्फ्यू

वैसे तो किसान सम्मान निधि योजना की यह किस्त अप्रैल 2021 से जुलाई 2021 के बीच किसानों दी जानी थी, लेकिन 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों और उपचुनावों के चलते मामला टलता चला गया है और आज आखिरकार पीएम मोदी ने एक क्लिक में 8वीं किश्त ट्रांसफर कर दी। पीएम मोदी ने इस अवसर पर उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, मेघालय, जम्मू और कश्मीर जैसे पांच राज्यों के किसानों से भी बातचीत की।

पीएम मोदी ने कहा कि आज पश्चिम बंगाल के लाखों किसानों को पहली किसान सम्मान निधि योजना की किस्त पहुंची है। जैसे-जैसे राज्यों से किसानों के नाम केंद्र सरकार को मिलेंगे, वैसे-वैसे लाभार्थी किसानों की संख्या और बढ़ती जाएगी। वही कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने कहा कि पश्चिम बंगाल राज्य के 7 लाख से अधिक किसानों को योजना का लाभ मिला है।

यह भी पढ़े,, किसान सम्मान निधि योजना: इंतजार खत्म, इस दिन ट्रांसफर होंगे 8वीं किस्त के 2000 रुपये!

आपको बता दे कि मध्य प्रदेश में कुल पंजीकृत लाभार्थी 8,814,206 है। इसमें 8,166,403 RF Signed, 7,478,779 FTO Generated, 7,478,779 की Payment Response Pending है। वर्तमान में देशभर में पीएम-किसान सम्मान निधि योजना का लाभ 11.47 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को मिल रहा है।

गौरतलब है कि 1 दिसंबर, 2018 को केन्द्र की मोदी सरकार ने पीएम-किसान सम्मान निधि योजना को शुरू किया था, इसके तहत केंद्र सरकार 2 हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों को सालाना 6000 रुपये भेजती है।वही मप्र सरकार 4 हजार रुपए और देती है।इसे मिलाकर किसानों को कुल 10 हजार रुपए खाते में डाले जाते है। वित्तीय वर्ष 2018-19 में इसका बजट 20,000 करोड़ रखा गया था और 2019-20 में इसका बजट 75,000 करोड़ कर दिया गया था।हालांकि 2020-21 के बजट में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई है।

वेबसाइट पर ऐसे ओपन करें अपना खाता

  • पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा
  • यहां ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।
  • नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
  • आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।
  • आठवीं किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी।
  • यदि आपको ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।
  • अगर पिछली सूची में आपका नाम था, लेकिन अपडेटेड सूची में आपका नाम नहीं है, तो आप पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।