आप अपने जीवन में 36 बार किसी कातिल के पास से गुजरते हैं, अकेले रहना है स्मोकिंग जितना खतरनाक, जानिए चौंकाने वाले मनोवैज्ञानिक तथ्य

ऐसा देखा गया है कि जो लोग जल्द संतुष्ट नहीं होते, वे जीवन में अधिक सफल होते हैं। जब आप थके हुए होते हैं तो सबसे अधिक रचनात्मक होते हैं। वहीं, व्यंग्य आपको अधिक रचनात्मक और होशियार बनाता है। मनोविज्ञान के अनुसार, बातचीत में शामिल होने पर अपना पूरा ध्यान देने और सक्रिय रूप से सुनने से संचार में सुधार होता है, समझ बढ़ती है और रिश्ते मज़बूत होते हैं।

Psychology

Psychological facts : मनोविज्ञान (Psychology) मन और व्यवहार का वैज्ञानिक अध्ययन है। ये एक शैक्षिक और अनुप्रयोगात्मक विद्या है। इसमें मानव मस्तिष्क और व्यवहार का अध्ययन किया जाता है और यह समझने की कोशिश होती है कि लोग कैसे सोचते हैं, महसूस करते हैं और व्यवहार करते हैं।

मनोवैज्ञानिक तथ्य वे निष्कर्ष और जानकारी हैं जो वैज्ञानिक अनुसंधान और अध्ययन के माध्यम से प्राप्त किए जाते हैं। ये तथ्य अक्सर प्रयोगों, सर्वेक्षणों, अवलोकनों और अन्य अनुसंधान विधियों के माध्यम से एकत्र किए जाते हैं जो हमें मानव मस्तिष्क, मानसिक प्रक्रियाओं और व्यवहार के बारे में महत्वपूर्ण और प्रमाणिक जानकारी प्रदान करते हैं। आज हम आपके साथ कुछ बेहद दिलचस्प और चौंकाने वाले मनोवैज्ञानिक तथ्य साझा कर रहे हैं।

रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य

  1. क्या आपने इस बात पर गौर फ़रमाया है कि जैसे जैसे हमारी ज़िंदगी की रफ़्तार तेज़ होती जा रही है, हम अत्याधुनिक जीवन के आदी होते जा रहे हैं..वैसे वैसे अवसाद, एंजायटी जैसी मानसिक समस्याएँ भी बढ़ रही हैं। हालाँकि इसके पीछे कई कारण काम करते हैं लेकिन रिसर्च के बाद ये बात भी सामने आई है कि अनावश्यक चीज़ों के बारे में ज़्यादा सोचना अवसाद का मुख्य कारण हो सकता है। जब हम किसी ऐसी चीज के बारे में जरूरत से ज्यादा सोचते हैं जो अस्तित्व में ही नहीं है, तो हम सभी जरूरी चीजों पर ध्यान केंद्रित करना बंद कर देते हैं और थकावट, अवसाद व अकेलापन महसूस करने लगते हैं।
  2. हमारे यहाँ ये कहावत बेहद प्रचलित है ‘खाली दिमाग शैतान का घर’ जिसका अर्थ होता है कि अगर हमारा दिमाग खाली रहेगा तो फ़िज़ूल ख़्याल ज़्यादा आएँगे। इसे मनोविज्ञान ने भी प्रमाणित किया है। अध्ययन के मुताबिक़, खुद को काम में व्यस्त रखने से आप बेहद खुश रहते हैं। इसका कारण यह है कि व्यस्तता के दौर में जीवन की नकारात्मकता के बारे में सोचने का समय ही नहीं मिलता। वहीं अगर आप खाली रहेंगे तो इसका उलट होगा।
  3. क्या ऐसा होता है कि आप ये सोचते हों कि अबसे सुबह जल्दी उठेंगे..लेकिन देर रात तक जागने से ख़ुद को रोक नहीं पाते। अगर ऐसा बार बार होता है तो इसके लिए अपनी आदत को दोष देना बंद कर दीजिए। दरअसल आपके जींस कभी-कभी यह निर्धारित करते हैं कि आप सुबह उठने वाले व्यक्ति हैं या रात को जागने वाले। एक स्टडी में पाया गयी है कि कई बार हमारे जींस तय करते हैं कि हम मॉर्निंग पर्सन होंगे या नाइट पर्सन।
  4. ये तथ्य आपको आश्चर्य में डाल सकता है लेकिन अध्ययन कहता है कि एक औसत व्यक्ति अपने जीवन में 36 बार किसी हत्यारे के पास से गुजरेगा। इसलिए हमेशा सावधान रहना ज़रूरी है। वहीं अगर आपको अपने जीवन से प्यार है तो ज़्यादा समय तक अकेले भी नहीं रहना चाहिए। स्टडी के मुताबिक़, लंबे समय तक अकेले रहना धूम्रपान जितना ही हानिकारक हो सकता है। इसलिए अगर अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखना है तो दोस्त बनाइए, बाहर जाइये और अपनी सोशल लाइफ़ को बेहतर रखिए।
  5. आपस सपने रंगीन होते हैं या श्याम-श्वेत। ये सवाल इसलिए क्योंकि एक अध्ययन में पाया गया है कि 12% लोग ब्लैक एंड व्हाइट सपने देखते हैं। मतलब आपकी नींद में सपनों की जो फिल्म चलती है वो काली सफेद होती है। वहीं,  सप्ताहांत में आपके सपनों को याद रखने की अधिक संभावना होती है क्योंकि REM स्लीप का हर एपिसोड पिछले से अधिक लंबा होता है।
  6. क्या आप भी कई बार चीजें..बातें भूल जाते हैं। इसे लेकर मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि विस्मृति हमारी याददाश्तका एक स्वाभाविक पहलू है और यह हमारे मस्तिष्क को प्राथमिकता देने के साथ-साथ आवश्यक जानकारी को बनाए रखने में भी मदद कर सकती है।
  7. फ़िल्मों..किताबों ने कई बार प्यार को परिभाषित करने के लिए ‘रोग’ ‘नशा’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया है। लेकिन ये सिर्फ फ़िल्मी जुमला भर नहीं है। रिसर्च के अनुसार, प्यार एक लत की तरह हो सकता है। अध्ययन से पता चला है कि रोमांटिक प्रेम के शुरुआती चरण में व्यक्तियों की मस्तिष्क की गतिविधियाँ नशीली दवाओं के आदी व्यक्तियों की मस्तिष्कीय गतिविधि से मिलती जुलती है।
  8. क्या आपको भी कभी किसी के गले से लगकर सुकून महसूस हुआ है। मनोविज्ञान कहता है कि जब कोई गले लगाता है तो हमें आराम और ताज़गी का एहसास होता है। किसी व्यक्ति को बीस सेकंड तक गले लगाने से उस व्यक्ति का विश्वास जीतने में मदद मिलती है। हमारा मन सोचता है कि कोई तो है जो सचमुच हमारी परवाह करता है और हमें तनाव-मुक्त महसूस कराता है।
  9. हमारे जीवन में रंग बहुत अहम स्थान रखते हैं। किसी व्यक्ति के सोचने या महसूस करने के तरीके को आकार देने में रंग बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उदाहरण के लिए, यह पाया गया है कि लाल रंग हृदय गति बढ़ाता है और जुनून और आक्रामकता जैसी भावनाएं पैदा करता है।
  10. और अब एक सलाह ये कि अपने लक्ष्य छिपाकर रखें। रिसर्च के अनुसार किसी के साथ अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों पर चर्चा करने से उस विशेष लक्ष्य के सफल होने की संभावना कम हो जाती है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News