MP News : उत्कृष्ट व मॉडल स्कूलों में छात्रों को ऐसे मिलेगा प्रवेश, यह है पूरी गाइडलाइन

खास बात ये है कि परीक्षा (Exam) में 100 प्रश्न होंगे तथा समय 2 घंटे रहेगा। इस प्रश्न पत्र में राज्य शिक्षा केन्द्र (State education center) द्वारा स्वीकृत पाठयक्रम के अनुसार कक्षा 8 वी स्तर के प्रश्न रहेंगे।

MP Board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज 22 जनवरी 2021 से मध्यप्रदेश (MP) में संचालित उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूलों (School) में शैक्षणिक सत्र 2021-22 (Academic session 2021-2022) के लिए कक्षा 9 में एडमिशन (Admission) के लिए प्रवेश परीक्षा के आवेदन ऑनलाइन (Application Online)  भरने की प्रक्रिया शुरु हो गई है। इसकी चयन परीक्षा (Selection test) 28 फरवरी को आयोजित की जाएगी। इच्छुक छात्र 30 जनवरी तक आवेदन कर सकते है।वही परीक्षा परिणाम 5 मार्च को घोषित किया जाएगा।

यह भी पढ़े… शिवराज सिंह चौहान का बड़ा ऐलान- इन कार्यों पर रोक लगाएगी सरकार

खास बात ये है कि परीक्षा (Exam) में 100 प्रश्न होंगे तथा समय 2 घंटे रहेगा। इस प्रश्न पत्र में राज्य शिक्षा केन्द्र (State education center) द्वारा स्वीकृत पाठयक्रम के अनुसार कक्षा 8 वी स्तर के प्रश्न रहेंगे जिसमें सामान्य ज्ञान के 15 प्रश्न, पर्यावरण के 15 प्रश्न, हिन्दी (Hindi) के 15 प्रश्न, अंग्रेजी (English) के 15 प्रश्न, विज्ञान के 20 प्रश्न व गणित (Maths) के 20 प्रश्न का समावेश रहेगा।

दरअसल,  लोक शिक्षण संचालनालय (Directorate Of Public Education) द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि करीब 51 विभागीय जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय (Excellence School) एवं 201 विकासखंड स्तरीय मॉडल स्कूलों (Model schools) की कक्षा नवमीं में 2021-2022 की चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे। प्रवेश के लिए परीक्षा 28 फरवरी से और आवेदन भरने की तिथि 30 जनवरी तक रहेगी।

यह भी पढ़े… MP : छात्रों के लिए बड़ी खबर, 30 जनवरी तक भरे जा सकेंगे फॉर्म

बता दे कि प्रदेश के कुल 244 स्कूलों में एडमिशन (Admission) होंगे। इसमें करीब 43 विभागीय जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय व 201 विकासखंड स्तरीय मॉडल स्कूलों में बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा।इसमें आवेदन के लिए छात्रों को 100 रुपए फीस भरना होगी और इसमें परीक्षा फॉर्म (Exam form) और कियोस्क शुल्क भी शामिल है।इसके अलावा अलग से कोई शुल्क नहीं है।अगर अलग से शुल्क लिया जाता है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है किहर साल  कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए करीब 20 हजार सीटों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसके लिए एक लाख विद्यार्थी आवेदन करते हैं। वहीं पिछले सत्र में कोरोना संक्रमण के कारण नवमीं में प्रवेश के लिए परीक्षा ले ली गई थी और रिजल्ट घोषित कर ऑनलाइन प्रवेश ((Online admission) लिया गया था।

कांसलिंग से जुड़ी डिटेल्स संबंधित विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट http://educationportal.mp.gov.in/OFFICES/Offices/ExcellenceSchoollist.aspx?ID=Mg== पर जारी किया जाएगा।

परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां

  • कक्षा 9 में एडमिशन के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा में 8वीं पास अथवा अध्यनरत विद्यार्थी भाग ले सकते हैं।
  • खास बात ये है कि ऑनलाइन आवेदन पत्र में जिला उत्कृष्ट विद्यालय, मॉडल स्कूल या दोनों प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने का विकल्प है। यदि आवेदक दोनों प्रवेश परीक्षा का चयन करता है तो उसका नाम उत्कृष्ट विद्यालय एवं मॉडल स्कूल दोनों की मेरिट सूची में आयगा। जहाँ विद्यार्थी अपनी इच्छा से विद्यालय का चुनाव कर सकेगा।
  • एक्सीलेंस एवं मॉडल स्कूल में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम में कम से कम 33% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है परंतु एडमिशन मेरिट लिस्ट के आधार पर दिया जाएगा।
  • शासन के नियमानुसार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग व विकलांगों को आरक्षण जिलेवार दिया जायेगा।
  • वेबसाइट www.mponline.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन पत्र भरा जायेगा।
  • आवेदन के समय आवेदनकर्ता विद्यार्थी के पास आधार कार्ड होना अथया आधार पंजीयन आवश्यक है।
  • परीक्षा से संबंधित विस्तृत विवरण परीक्षा की नियम पुस्तिका में शिक्षा विभाग की वेबसाइट www.mpsdc.gov.in/rmsa www.mpsos.nic.in पर उपलब्ध है।