School Holiday : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर, बढ़ाया गया ग्रीष्मावकाश, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -
School Holiday

MP School, MP School Holiday, Summer Vacation : स्कूली छात्रों सहित शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल भीषण गर्मी और तापमान में वृद्धि को देखते हुए एक बार फिर से ग्रीष्मावकाश की अवधि को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। स्कूल शिक्षा मंत्री द्वारा इसकी जानकारी की गई है। वही 1 से 12वीं तक के छात्रों को इससे बड़ी राहत मिलेगी।

बढ़ाया गया ग्रीष्मावकाश

मध्यप्रदेश में बदले मौसम के मिजाज को देखते हुए महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। दरअसल कई क्षेत्रों में जहां बारिश से मौसम खुशनुमा हुआ है। वहीं कई जिलों में लू और हीटवेव का अलर्ट जारी है। इसके प्रभाव को देखते हुए स्कूलों में ग्रीष्मावकाश कीअवधि को बढ़ाया गया है। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने इसकी घोषणा की है। मध्य प्रदेश के 1 से 5वीं तक के प्राथमिक विद्यालय 30 जून तक बंद रहेंगे।

मंत्री ने दी जानकारी

प्रदेश के प्राथमिक विद्यालय में कक्षाओं का संचालन अब एक जुलाई 2023 से किया जाएगा जबकि कक्षा 6वीं से 12वीं तक के छात्रों को राहत देते हुए कक्षाओं के संचालन के समय में बदलाव किया गया है। 6वीं से 12वीं तक की कक्षाएं 20 जून से 30 जून तक सुबह की पाली (मॉर्निंग शिफ्ट) में संचालित की जाएगी।

कक्षा 5 वीं की परीक्षा निर्धारित समय सारणी के अनुसार आयोजित की जाएगी। ऐसे में अब मध्यप्रदेश के एक से बारहवीं तक के सभी विद्यालय अपने नियमित समय सारणी के साथ 1 जुलाई 2023 से संचालित होंगे। मंत्री इंदर सिंह परमार द्वारा ट्वीट कर इसकी जानकारी दी गई है।

इससे पहले भी बढ़ाई गई थी छुट्टियां

इससे पहले भी राज्य के कई जिले में भीषण गर्मी को देखते हुए और भोपाल में बढ़ते तापमान के कारण गर्मी की छुट्टी को बढ़ाने का फैसला लिया गया था। भोपाल के कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा 19 जून के बाद स्कूल खोलने के निर्देश दिए गए थे। इंदौर में भी कलेक्टर द्वारा 19 जून तक अवकाश घोषित किया गया था। वहीं प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 15 जून तक गर्मी की छुट्टियां घोषित की गई थी। वही बढ़ते तापमान को देखते छुट्टियों को बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया है। प्राथमिक विद्यालय 30 जून तक बंद रहेंगे जबकि 20 जून से 30 जून तक के 6वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल के समय में बदलाव किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News