MP BOARD : दिवाली बाद खोले जा सकते है स्कूल, मंडल ने शिक्षा मंत्री को लिखा पत्र

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में लंबे समय से बंद स्कूल (School) अब जल्द खुलने वाले है। खबर है कि दीवाली (Diwali) बाद 9वीं से 12वीं तक की नियमित कक्षाएं (Regular classes) शुरु हो सकती है, इसके लिए मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board of Secondary Education) ने स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार (Inder Singh Parmar) को पत्र लिखा है, हालांकि पत्र पर अभी तक सरकार और शिक्षा मंत्री द्वारा कोई बयान सामने नही आया है। उम्मीद की जा रही है कि 15 नवंबर के बाद इस पर फैसला हो सकता है।

दरअसल, 10वीं और 12 वीं परीक्षा एमपी बोर्ड (MP Board) करवाता है, अगले मार्च में इसकी परीक्षाएं होना है।  बोर्ड के प्रविधान के अनुसार, परीक्षाओं के लिए कम से कम 200 दिन पढ़ाई होना जरूरी है,ऐसे में स्कूल खोलना और पढ़ाई करवाना अनिवार्य है, तभी बोर्ड परीक्षा ली जा सकती है।वही बोर्ड को इस बात की भी चिंता है किस्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही है, लेकिन इसका लाभ केवल प्रदेश के 30 फीसद छात्र ही ले पा रहे है, क्योंकि आर्थिक कारणों के चलते 60 फीसद विद्यार्थियों के पास स्मार्टफोन नहीं है, ऐसे में दसवीं-बारहवीं के छात्रों की पढ़ाई पर असर पड़ रहा है, ऐसे में मार्च में परीक्षाएं ली जाती है तो कम से कम 200 दिन पढ़ाई होना जरुरी है, इसी के चलते बोर्ड ने मंत्री को पत्र लिखकर स्कूल खोलने (School Reopen ) की बात कही है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)