Shivraj Cabinet Decision : शिवराज कैबिनेट की बैठक संपन्न, दर्जनभर प्रस्तावों को मिली मंजूरी, 7वें वेतनमान की राशि स्वीकृत, CM किसान में किसानों को मिलेंगे 6000 रुपए, जानें अपडेट

Shivraj Cabinet Meeting, Shivraj Cabinet Decision : शिवराज कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इसमें कई अहम प्रस्तावों मंजूरी दी गई है। मंत्रिपरिषद की बैठक से पहले राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम का सामूहिक गान किया गया।

 178.87 करोड रुपए के प्रस्ताव को कैबिनेट में मंजूरी

प्रदेश के 21000 से अधिक पंचायत सचिवों को सातवें वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए अतिरिक्त व्यय भार  178.87 करोड रुपए के प्रस्ताव को कैबिनेट में मंजूरी दी गई है। इसके साथ ही प्रदेश के हजारों पंचायत सचिवों को सातवें वेतनमान का लाभ मिलेगा। वही उनके वेतन बढ़कर ₹42000 तक होंगे।

CM किसान कल्याण योजना के 4000 की राशि बढ़कर हुई 6000

प्रदेश में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के 4000 रुपए की राशि को 2000 रुपए से बढ़ाया गया है यानी अब प्रदेश के किसानों को मुख्यमंत्री कल्याण योजना के तहत 6000 रुपए का भुगतान समान किस्तों में किया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा भी किसानों को तीन समान किस्तों में 6000 रुपए का भुगतान किया जा रहा है। वहीं अब मुख्यमंत्री कल्याण योजना के तहत भी उन्हें6000 रुपए का भुगतान किया जाएगा यानी किसानों को कुल 12000 रुपए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

स्व सहायता समूह को मजबूत करने महत्वपूर्ण फैसला

स्व सहायता समूह को मजबूत करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। इसके तहत 1 से आठवीं तक के छात्राओं के गणवेश तैयार करने का कार्य स्व सहायता समूह को दिए जाने का निर्णय लिया गया है। छात्र-छात्राओं को गणवेश स्व सहायता समूह के माध्यम से दिए जाएंगे।

अमरकंटक में नीचे एक सैटेलाइट शहर का निर्माण

कैबिनेट बैठक में हुए विचार विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया कि अमरकंटक में ऊपर किसी भी तरह के निर्माण कार्य को मंजूरी नहीं दी जाएगी लेकिन नीचे एक सैटेलाइट शहर का निर्माण किया जाएगा।

CM Rise : निर्माण के लिए 1362.91 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को सहमति 

सर्व सुविधा युक्त सीएम राइज स्कूल के लिए भी कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। पहले चरण में शिक्षा के अनुरूप 275 स्कूल विकसित किए जाएंगे। जिनमें से 30 विद्यालय के निर्माण की डीपीआर का परीक्षण आज कैबिनेट की बैठक में किए जाने के बाद इसे मंजूरी दी गई है। 275 विकसित होने वाले स्कूल के लिए  1362.91 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को सहमति दी गई है।

अन्य प्रस्तावों को मंजूरी 

  • भिंड के सैनिक स्कूल के लिए भी 100 करोड रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।
  • छतरपुर के नवीन तहसील सताई के प्रस्ताव को भी कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई है। यानी अब से छतरपुर की सताई उप तहसील को तहसील का दर्जा प्राप्त होगा।
  • इसके अलावा बालाघाट के परसवाड़ा में अनुभागीय  कार्यालय खोलने के महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर मुहर लगी है।
  • 27 अगस्त को रक्षाबंधन के अवसर पर लाडली बहनों के लिए एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। प्रदेश स्तर पर होने वाले इस कार्यक्रम में लाडली बहनों से संवाद के साथ नहीं सौगात दी जाएगी।
  • इसके अलावा रीवा जिले की तहसील मऊगंज हनुमाना और नईगढ़ड़ी को मिलाकर नए जिले मऊगंज के सृजन को और दमोह जिले की ग्राम पंचायत बटियागढ़ को नगर परिषद बनाने वाले प्रस्ताव पर भी मुहर लगी है।
  • शक्ति सदन योजना के तहत पीड़ित महिलाओं के लिए 2024से 2026 तक के लिए 22 करोड़ 14 लाख रुपए का प्रावधान प्रस्तावित किया गया। जिनमें 60% केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस पर कैबिनेट में प्रस्ताव को मंजूर किया गया है ।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News