शिवराज सरकार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) से पहले मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। शिवराज सरकार ने 8 मार्च सोमवार को प्रदेश के सभी स्मारकों और संग्रहालयों (MP Monuments And Museums) को  महिलाओं के लिए फ्री (Free) कर दिया है। इसके लिए महिलाओं को ना तो कोई पास लेना पड़ेगा और ना ही कोई शुल्क चुकाना पड़ेगा।

यह भी पढ़े… MP के अफसरों-मंत्रियों को बड़ा झटका, शिवराज सरकार उठाने जा रही है यह कदम

प्रमुख सचिव पर्यटन, संस्कृति एवं अध्यात्म शिवशेखर शुक्ला ने बताया कि 8 मार्च 2021 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पुरातत्वीय स्मारकों एवं संग्रहालयों में महिलाओं का प्रवेश निःशुल्क रहेगा। यह पहला मौका है जब शिवराज सरकार ने सभी जगहों पर महिलाओं को फ्री में विजिट करने की छूट दी है।इतना ही नहीं भोपाल (Bhopal) में राज्य संग्रहालय, शौर्य स्मारक, गोलघर, आशापुरी और इस्लाम नगर स्थित संग्रहालय में महिलाओं का प्रवेश निःशुल्क रहेगा।

इसके अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan)  की अध्यक्षता में 8 मार्च को दोपहर 3 बजे मोतीलाल नेहरू स्टेडियम, भोपाल में प्रशिक्षण सह सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। अपर कलेक्टर ने व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के आदेश जारी किए हैं।वही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह (CM Shivraj Singh) भोपाल हाट में राज्य स्तरीय हुनर-हाट का शुभारंभ भी करेंगे और राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन  (State Rural Livelihoods Mission)  के तहत गठित महिला स्व-सहायता समूह  (Self Help Groups)  के सदस्यों को लगभग 200 करोड़ रूपये का बैंक ऋण (Bank Loan) भी वितरित करेंगे।

यह भी पढ़े… MP Weather Update: मप्र में बादल छाने के आसार, यहां तेज बारिश और ओले की संभावना

इसमें पुलिस उप महानिरीक्षक, शहर रेंज, भोपाल, आयुक्त नगर निगम,, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, अधीक्षण यंत्री, शहर वृत्त, म.प्र. मध्य विद्युत वितरण कंपनी लि. भोपाल कार्यपालन यंत्री, विद्युत एवं यंत्री भोपाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, यातायात, मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी और सिविल सर्जन जय प्रकाश चिकित्सालय, भोपाल, SDM टीटी नगर एवं कार्यालय मजिस्ट्रेट टीटी नगर, भोपाल रहेंगे।

इन जिलों में भी होगें कार्यक्रम

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को प्रदेश के सभी जिलों में भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। इसमें अपराजिता, जागरूकता रैली, साईकिल रैली, सेफ्टी वॉक सेफ्टी ऑडिट, परिचर्चाओं और हुनर-हाट जैसे कार्यक्रम होंगे। अपराजिता कार्यक्रम के अंतर्गत बालिकाओं को आत्म-निर्भर बनाने के लिये 311 विकासखंडों के उत्कृष्ट विद्यालय, चयनित शासकीय विद्यालयों (Government School) में उन्हें मार्शल आर्टस का प्रशिक्षण दिया जायेगा।

महिलाओं एवं बालिकाओं के लिये सुरक्षित शहर के लिए सेफ्टी वॉक, सेफ्टी ऑडिट जैसी गतिविधियों के साथ विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन होगा। सभी जिलों में साइकिल रैली निकाली जायेगी। हुनर-हाट में स्व-सहायता समूहों की परिश्रमी और हुनरमंद महिलाओं द्वारा तैयार विभिन्न उत्पादों का प्रदर्शन और विक्रय किया जायेगा।