Electricity : MP के बिजली उपभोक्ताओं को झटका, 1 अप्रैल से बंद होगी ये व्यवस्था

electricity

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बिजली उपभोक्ताओं(Electricity Consumers) के लिए बड़ी खबरी है। एक अप्रैल से मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (Central Region Power Distribution Company) ने एक अप्रैल से सभी कैश काउण्टर बंद करने का फैसला किया है।कंपनी का कहना है कि अब बिजली (Electricity )उपभोक्ता नगद भुगतान के लिए CSC, MP Online, ATP एवं POS मशीन का उपयोग करें।

यह भी पढ़े.. Electricity Bill: MP के उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, 1 अप्रैल से मिलेगी यह सुविधा

दरअसल, एक अप्रैल से  मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी  द्वारा सभी कैश काउण्टर बंद किए जा रहे हैं।कंपनी ने कहा है कि बिजली बिल (Electricity Bill) भुगतान में होने वाली किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए उपभोक्ता कंपनी के कॉल सेन्टर नंबर 1912 (टोल फ्री) अथवा नजदीकी जोन/वितरण केन्द्र में संपर्क कर सकते हैं।वही 1 अप्रैल से 10 किलोवाट तथा उससे अधिक भार के उपभोक्ताओं को ईमेल और व्हाट्सएप (Whatsapp) से बिजली बिल (Electricity Bill) भेजे जाएंगे।

प्रबंध संचालक विशेष गढ़पाले ने कंपनी कार्यक्षेत्र के सभी मैदानी अधिकारियों और कर्मचारियों को कहा है कि उपभोक्ताओं को बिल भुगतान में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो और कंपनी को सतत् राजस्व मिलता रहे। इस संबंध में कंपनी कार्यक्षेत्र के सभी संभागीय कार्यालयों, जोन और वितरण केन्द्रों में बिजली बिल  भुगतान के विकल्पों एवं नगद भुगतान के स्थानों की जानकारी डिस्पले बोर्ड के माध्यम से प्रदर्शित की जाएगी।

यह भी पढ़े.. MP में 2332 नए कोरोना पॉजिटिव, लॉकडाउन के बाद भी इन जिलों में स्थिति गंभीर

उपभोक्ता अब एम.पी.ऑनलाईन, कॉमन सर्विस सेन्टर, ATP मशीन एवं POS मशीन के द्वारा नगद भुगतान कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त कंपनी के पोर्टल portal.mpcz.in (Net Banking, Credit / Debit Card, UPI, ECS, EBPS, BBPS, कैश कार्ड, वॉलेट, Paytm, Google Pay, Amazon, Phone Pay आदि) एवं उपाय Mobile एप विकल्पों द्वारा ऑनलाइन बिल (Online Electricity Bill) भुगतान की सुविधा उपभोक्ताओं को उपलब्ध रहेगी।

ऑनलाइन भुगतान के फायदे

  • ऑनलाइन भुगतान पर 5 से 20 रूपये तक की छूट मिलेगी।
  • उपभोक्ता को बिल भुगतान की तुरंत जानकारी मिलेगी।
  • उपभोक्ताओं के समय की बचत होगी।
  • ऑनलाइन भुगतान किसी भी समय कहीं से भी किया जा सकेगा।