ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स के लिए विशेष योजना, मुख्यमंत्री ने डाली 10 हज़ार की ब्याज मुक्त ऋण राशि

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना काल (Corona) में शहरों और गावों में रास्तों में घूम-घूम कर व्यापार करने वाले छोटे-छोटे पथ विक्रेताओं व व्यवसायियों (Street Vendors And Businessmen) का काम-धंधा बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। लिहाजा केंद्र सरकार ने शहरी स्ट्रीट वेंडर्स के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (Pradhanamntri Swanidhi Yojana) अंतर्गत 10 हजार रूपए के ऋण का प्रावधान किया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी आगे बढ़कर इस योजना में शेष ब्याज राज्य सरकार की ओर से दिए जाने की घोषणा की है। साथ ही मध्यप्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के स्ट्रीट वेंडर्स के लिए ‘मुख्यमंत्री ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर्स योजना’ (Mukhyamantri Gramin Street Vendor Yojana) की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) ने आज मिंटो हॉल (Minto Hall) में प्रदेश के 10 हज़ार ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स के खाते में 10-10 हज़ार के ब्याज मुक्त लोन का अंतरण किया। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से ग्रामीण पत्र विक्रेताओं से चर्चा की। कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया (Mahendra Singh Sisodiya) और राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल (Ramkhelavan Patel) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। प्रदेश के अन्य जिलों में भी ऋण वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस योजना के तहत 20 हजार वेंडर्स को सरकार ऋण देगी।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।