MP School : 1 से कक्षा 8वीं के छात्रों को लेकर बड़ा फैसला- अब ऐसे होगी पढ़ाई

school TIME

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के स्कूल शिक्षा विभाग के फैसले के अनुसार (School Education Department)  कक्षा 1 से 8वीं (Class 1st to 8th) तक के छात्रों (Student) का नया सत्र 1 अप्रैल 2021 से शुरु (School Reopen) किया जाएगा।लेकिन इससे पहले राज्य शिक्षा केंद्र (State Education Center) ने छात्रों की पढ़ाई (Study) को लेकर एक नया कार्यक्रम तैयार किया है, जिसके तहत सरकारी स्कूल (Government School) के छात्रों को पारंपरिक खिलौनों के माध्यम से पढ़ना और लिखना सिखाया जाएगा। पहले यह प्रदेश के तीन जिलों में लागू किया जाएगा और फिर अन्य जिलों में इसकी शुरुआत की जाएगी।

यह भी पढ़े… MP School : कक्षा 6 से 8वीं तक के छात्रों को लेकर एक और बड़ा फैसला, ऐसे मिलेगा लाभ

दरअसल, कोरोना के चलते पिछले एक साल से कक्षा 1 से कक्षा 8वीं तक के स्कूल बंद है, जिसके चलते छात्रों का बहुत नुकसान हो गया है, हालांकि दूरदर्शन (Doordarshan)और ऑनलाइन क्लासेस (Online Class) के जरिए छात्रों की पढ़ाई करवाई जा रही है, लेकिन इसमें भी कई छात्र इलेक्टॉनिक गैजेट्स और सुविधाएं ना होने के चलते वंचित रह गए। लेकिन अब अप्रैल से स्कूल दोबारा से खुलने जा रहे है, ऐसे में राज्य शिक्षा केंद्र ने छात्रों को गणित, हिन्दी, अंग्रेजी और खास करके विज्ञान पढ़ाने और सीखने के लिए  पारंपरिक खिलौनों (Toys) का सहारा लेने जा रहा है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)