मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा! जल्द निकाली जाएगी निविदा, ऐसे मिलेगा लाभ

इसके लिए वन विभाग की आईटी शाखा ने एक साफ्टवेयर तैयार किया है,जो यह काम आसानी से कर सकेगा। मोबाइल फोन खरीदने पर पांच करोड़ रुपये खर्च होंगे।

mp employees

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के वन कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है।खबर है कि शिवराज सरकार ने वन कर्मचारियों के हित में बड़ा फैसला किया है। इसके तहत वन कर्मचारियों के लिए ढाई हजार मोबाइल फोन खरीदने की तैयारी है। इस संबंध में जल्द ही वन विभाग द्वारा निविदा निकाली जाएगी।

यह भी पढ़े.. CG Weather: 24 घंटे में एक्टिव होगा नया सिस्टम, कई जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट, जानें विभाग का पूर्वानुमान

दरअसल, वर्तमान में वन कर्मचारियों के पास जो मोबाईल फोन उपलब्ध है, उनमें नक्शा बनाने समेत अन्य आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध नहीं है, ऐसे में जंगल की निगरानी और अधिकारियों को सूचना देने में दिक्कत होती है। लेकिन नए मोबाईल फोन में कर्मचारी ना सिर्फ जंगल की निगरानी आसानी से कर सके वरन किसी भी घटना-दुर्घटना की स्थिति में वन विभाग के आला अधिकारियों तक वीडियो एवं फोटो भी तुरंत भेज जा सकेंगे।

खबर है कि इसके लिए वन विभाग की आईटी शाखा ने एक साफ्टवेयर तैयार किया है,जो यह काम आसानी से कर सकेगा। मोबाइल फोन खरीदने पर पांच करोड़ रुपये खर्च होंगे। एक मोबाइल की कीमत 20 हजार रुपये होगी जो कई सुविधायुक्त होगा। इसे नए मोबाइल में लोड किया जाएगा। इससे वनभूमि का माप आसान हो जाएगा।इसमें अक्षांश-देशांतर रेखाओं सहित वनभूमि की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।

इन कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा! खाते में जल्द आएंगे 56000, तैयारियां शुरू, जानें ताजा अपडेट

खास बात ये है कि इन मोबाईल के माध्यम से यह भी आसानी से पता लगाया जा सकेगा कि अतिक्रमण वनभूमि पर किया है या नहीं। इससे मोबाइल से फोटो, वीडियो और भूमि की पूरी जानकारी के साथ नक्शे भी विभाग के आला अधिकारियों को भेजे जा सकेंगे। जिससे कार्रवाई में देरी नहीं होगी। बता दे कि राज्य में 12329 वनरक्षक, 2527 वनपाल, 544 उप वन क्षेत्रपाल, 813 वन क्षेत्रपाल है।