मप्र विधानसभा चुनाव: 74 प्रतिशत से अधिक मतदान, पिछली बार के मुकाबले 3 फीसदी की बढ़ोतरी

Total-polling-in-MP-74-percent-by-6-PM-polling-is-still-on-at-many-places

भोपाल। भोपाल। मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों के लिए मतदान आज शाम पांच बजे समाप्त हुआ। राज्य में शाम 6 बजे तक 74.61 प्रतिशत मतदान हुआ। कुछ जगह पर अभी भी वोटिंग जारी है, अंतिम आंकड़े अभी और बढ़ सकते हैं। शाम पांच बजे के बाद भी मतदान केद्रों में लंबी कतारें लगी हुई हैं। निर्वाचन आयोग का कहना है कि कतारों में लगे सभी लोगों को मतदान का मौका दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि, पिछली बार से इस बार तीन प्रतिशत मतदान बढ़ा है। मतदान के दौरान 843 बैलट यूनिट बदले गए। 881 कंट्रोल यूनिट बदले गए हैं। वहीं, 2126 वीवीपैट बदली गईं। पिछले चुनाव में 72.23 था। वहीं, राजधानी भोपाल में 53 बैलट यूनिट, 45 कंट्रोल यूनिट और 74 वीवीपैट मशीन बदली गई। एक-दो घटनाओं को छोडक़र मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। हालांकि ड्यूटी पर तैनात तीन कर्मचारियों का निधन हो गया। ये जानकारी राज्य चुनाव आयुक्त वीएल कांताराव ने दी। सबसे अधिक सतना जिले में मशीनें बदली गईं। इंदौर, गुना और धार जिले में एक एक यानी कुल तीन मतदान कर्मचारियों की मृत्यु हृदयाघात और अन्य बीमारियों से हुयी है।

इधर नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले में हमेशा की तरह मतदाताओं ने भारी मतदान किया। यहां के तीन नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सबेरे 7 बजे से ही शुरू हो गया था जो कि अपरान्ह तीन बजे समाप्त हो गया। इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं ने जबर्दस्त उत्साह दिखाया, जिसके चलते बैहर में 78.05, लांजी में 79.07 और परसवाड़ा में 80.05 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। पूरे बालाघाट जिले में 79 फीसदी से अधिक मतदान दर्ज किया गया। इधर छिंदवाड़ा और शाजापुर में भी 80 फीसदी से अधिक मतदान की जानकारी है। वहीं अलीराजपुर में सबसे कम 51 फीसदी मतदान हो सका था।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व्हीएल कांतारव ने प्रदेश में बगैर हिंसक घटना के शांतिपूर्ण मतदान होने का दावा किया। वहीं उन्होंने मतदाताओं द्वारा मतदान का बहिष्कार करने की घटनाओं से भी इंकार किया। लेकिन मिली जानकारी के मुताबिक कई स्थानों में भाजपा – कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच मामूली झड़प हुई। भिंड में तीनों विधानसभ्भा क्षेत्रों में भाजपा- कांग्रेस उम्मीदवारों को एेहतियातन नजर बंद कर एक गेस्ट हाउस में रखा गया, उसके बाद भी जिले के लहार विधानसभ्भा क्षेत्र के मछन्द गांव में जबरन बूथ पर कब्जा करने की कोशिश की गई, जिसे नाकाम कर दिया गया। इधर टिमरनी में कांग्रेस प्रत्याशी अभिजीत शाह की गाड़ी पर पत्थरों से हमला करने की सूचना है, जिसे लेकर प्रकरण दर्ज कर लिया गया। वहीं बड़वानी जिले के सेंधवा विधानसभ्भा क्षेत्र के झापड़ी पाड़ला गांव में में चुनावी रंजिश के चलते हवाई फायरिंग की घटना हुई, दो पहिया वाहन भी जलाने की घटना हुई, जिसे लेकर भी प्रकरण दर्ज किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here