MP: 6 सीटों पर एक करोड़ से अधिक वोटर करेंगे उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला

voting-on-six-seat-of-madhya-pradesh-on-monday

भोपाल। लोकसभा चुनाव के तहत प्रदेश में प्रथम चरण के लिये सोमवार को मतदान होगा। मतदान सबेरे 7 से शाम 6 बजे तक चलेगा। लेकिन नक्सल प्रभावित बालाघाट संसदीय क्षेत्र के तीन विधानसभा क्षेत्रों लांजी, बैहर और परसवाड़ा में सबेरे 7 से शाम 4 बजे तक ही मतदान होगा। पहले चरण में 6 संसदीय क्षेत्रों सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा के लिये मतदान होगा। वहीं छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिये भी मतदान होगा। प्रदेश के 6 संसदीय क्षेत्रों में 108 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला एक करोड़ 5 लाख 55 हजार से अधिक मतदाता करेंगे। वहीं छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में कुल 6 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 2 लाख 63 हजार से अधिक मतदाता करेंगे।

इधर प्रशासन ने चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली है। मतदान कराने से पहले मॉकपाल होगा। मतदान के लिये सुरक्षा के भी पुख्ता बंदोबस्त किये गये हैं। जबलपुर जिला मुख्यालय में एयर एंबुलेंस तैनात किया गया है। वहीं मंडला और बालाघाट संसदीय क्षेत्र के लिये एक- एक हेलीकॉप्टर की तैनाती की गई है, जिससे कि यहां विशेष तौर पर निगरानी रखी जा सके। सभी 6 संसदीय क्षेत्रों में कुल 13491 मतदान केंद्र बनाये गये हैं।

दिव्यांगों के लिये वाहन व्यवस्था

पहली बार लोकसभा चुनाव के दौरान दिव्यांगों के लिये वाहनों का इंतजाम किया गया है, जिससे कि वे मतदान केंद्र तक आ सके। यह प्रयोग पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान भी किया गया था। लेकिन लोकसभा चुनाव में पहली बार इस तरह की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा रैम्प, पानी, छाया की व्यवस्था, शिशुगृह की व्यवस्था सहित वालियेन्टर्स की भी तैनाती की गई है।

केंद्रीय बलों की 85 कंपनियां तैनात

प्रदेश के 6 संसदीय क्षेत्रों के लिये केंद्रीय बलों की कुल 85 कंपनियां तैनात की गई है। इसके अलावा राज्य सशस्त्र बल की 38 कंपनियों के अलावा राज्य के पुलिस अधिकारी, कर्मचारी सहित 44200 सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है। मतदान के दौरान किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से निपटने के लिये 224 क्विक रिस्पांस टीम भी बनाई गई है।