3 दिन बाद फिर बदलेगा मध्य प्रदेश का मौसम, उत्तरी हवाओं से बढ़ी सिहरन, तापमान में गिरावट, ठंड में होगा इजाफा, छाएगा कोहरा, जानें IMD अपडेट

mp weather

MP Weather Update Today : मध्य प्रदेश में उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाओं के चलते सभी स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर जारी है और रात में ठंड का अहसास हो रहा है। फिलहाल 2-4 दिन प्रदेश का मौसम ऐसे ही बना रहने वाला है। प्रदेश में कोई भी मौसम प्रणाली सक्रिय न होने के कारण वातावरण में नमी कम हो गई है और मौसम शुष्क बना हुआ है। आसमान साफ होने से तापमान में गिरावट आ रही है और ठंड का अहसास हो रहा है। नवंबर की शुरुआत में प्रदेश की कई जिलों में ठंड तेजी से बढ़ सकती है।

उत्तरी हवाओ-पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत और हिमाचल प्रदेश के ऊपर एक्टिव वेस्टर्न डिस्टरबेंस लौट गया है। इस कारण रात में हवाओं का रुख उत्तर-पूर्वी और उत्तर-पश्चिमी हो गया है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने तूफान से ठंडी हवाएं आ रही हैं, इसके प्रभाव से अगले एक दो दिन में तापमान  गिर सकता है।उत्तर भारत में 2 नवंबर तक एक पश्चिमी विक्षोप एक्टिव होगा, जिसका कोई विशेष प्रभाव मध्यप्रदेश पर नहीं होगा, लेकिन इससे पारे में वृद्धि होगी। आज शनिवार से भी एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, इसके चलते 1 नवंबर तक तापमान में फिर से वृद्धि दर्ज की जाएगी। इसके बाद पारे में गिरावट आएगी।

नवंबर से गिरेगा तापमान, बढ़ेगी ठंड

एमपी मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि ग्वालियर जबलपुर में रात के तापमान में एक से डेढ़ डिग्री सेल्सियस की और गिरावट हो सकती है।30-31 अक्टूबर तक भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर समेत कई जिलों में तापमान 15-16 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है।  फिलहाल प्रदेश के हिल स्टेशन पचमढ़ी, रीवा, नौगांव, मलांजखंड आदि शहरों में रात का टेम्प्रेचर 15 डिग्री या इससे कम चल रहा है। शुक्रवार को प्रदेश के 9 जिलों का तापमान 14 डिग्री से नीचे पहुंच गया, जबकि 11 जिलों का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया।

3 दिन बाद फिर बदलेगा मध्य प्रदेश का मौसम, उत्तरी हवाओं से बढ़ी सिहरन, तापमान में गिरावट, ठंड में होगा इजाफा, छाएगा कोहरा, जानें IMD अपडेट 3 दिन बाद फिर बदलेगा मध्य प्रदेश का मौसम, उत्तरी हवाओं से बढ़ी सिहरन, तापमान में गिरावट, ठंड में होगा इजाफा, छाएगा कोहरा, जानें IMD अपडेट 3 दिन बाद फिर बदलेगा मध्य प्रदेश का मौसम, उत्तरी हवाओं से बढ़ी सिहरन, तापमान में गिरावट, ठंड में होगा इजाफा, छाएगा कोहरा, जानें IMD अपडेट


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News