इस भारतीय कंपनी के कफ सिरप को लेकर WHO ने जारी किया अलर्ट, बच्चों के लिए खतरनाक

WHO on Uzbekistan Cough Syrup Death : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत (India) में बनने वाले मैरियन बायोटेक (Marion Biotech) के कफ सिरप ‘डॉक-1 मैक्स’ का उपयोग नहीं करने की सलाह दी है। इसे लेकर बुधवार को WHO ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि ये उत्पाद गुणवत्ता का मानकों को पूरा करने में असफल साबित हुए हैं। ये मामला पिछले साल उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) में कथित तौर पर सिरप पीने से हुई बच्चों की मौत से जुड़ा  है।

ये है मामला

बता दें कि पिछले साल उज्बेकिस्तान में 19 बच्चों की मौत हुई थी और वहां की सरकार ने इसके लिए नोएडा स्थित मैरियन बायोटेक के कफ सिरप को जिम्मेदार ठहराया है। इस मामले को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन उज्बेकिस्तान के कई बड़े अधिकारियों के संपर्क में है और इसपर जानकारी ली जा रही है। अब WHO ने अब अलर्ट जारी कर मैरियन बायोटेक द्वारा निर्मित दो कफ सिरप  एम्ब्रोनोल (Ambronol Syrup) और डॉक-1 मैक्स (Dok-1 Max) इस्तेमाल नहीं करनी की सलाह दी है। उसने कहा है कि ये उत्पाद असुरक्षित हैं और बच्चों के लिए विशेष रूप से हानिकारक साबित हो सकते हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।