कौन बनेगा मुख्यमंत्री : मतदान के बाद अब कयासों और दावों का दौर, 3 दिसंबर को जादुई चिराग से निकलेगा जवाब

MP assembly elections

“उन का जो फ़र्ज़ है वो अहल-ए-सियासत जानें
मेरा पैग़ाम मोहब्बत है जहाँ तक पहुँचे”

सियासत और मोहब्बत का क़ाफ़िया भले मिलता हो..लेकिन सियासत में मोहब्बत वाली बात कुछ अमल में आती दिखती नहीं है। बल्कि यहां तो बरसों की दोस्तियों, नातेदारी और अपनाइयत को टूटते ही देखा है अक्सर। लेकिन जैसे ही ये पांच साला त्योहार आता है..मोहब्बत की बड़ी बड़ी बातें ज़रुर होने लगती है। और मोहब्बत भी उससे जिससे वोट की दरकार है। हम बात कर रहे हैं राजनेताओं और जनता के बीच की उस केमेस्ट्री की..जो अक्सर चुनाव के समय ही कुछ ज़्यादा ज़ोर पकड़ती नजर आती है। यही वो वक्त होता है जब आम आदमी को कुछ स्पेशल महसूस कराया जाता है, उसे ‘जनार्दन’ कहा जाता है, उसके लिए मोहब्बत बरसाई जाती है।

कौन बनेगा मुख्यमंत्री ?

तो मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिए वोट पड़ चुके हैं। यूं कहें कि इम्तिहान के पर्चे लिखे जा चुके हैं और अब नतीजों का इंतज़ार है। 16 दिन के बाद पता चल जाएगा कि किसके हक़ में क्या फैसला सुनाया है जनता ने। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि फिलहाल शोर थम जाएगा। अभी तो वादों और दावों का सिलसिला जारी रहेगा। अपनी जीत और सामने वाले की हार के साथ तमाम मुद्दे उछाले जाएंगे। अभी कुछ दिन और यही हलचल रहने वाली है। अभी तो ये सवाल भी बार बार उछाला जाने वाला है कि आखिर कौन बनेगा मुख्यमंत्री ?

मध्य प्रदेश में कौन होगा अगला सीएम ? कांग्रेस की बात करें तो वो पहले ही कमलनाथ को सीएम फेस के रूप में पेश कर चुकी है। लेकिन बीजेपी की तरफ से संस्पेंस अब भी बरकरार है। अगर जनमत बीजेपी के पक्ष में जाता है तो क्या ‘पांव पांव वाले भैया’ शिवराज की वापसी होगी या किसी नए चेहरे को लाया जाएगा। ये सवाल चुनावों से पहले भी उठते रहे हैं और अब भी जारी हैं। हालांकि बीजेपी इस सवाल को ‘विधायक दल की बैठक’ और ‘साझा सहमति’ की बात करते हुए लगातार टालती आई है। इसलिए अभी पर्दा उठना बाकी है। इसी बीच मतदान संपन्न होने के बाद शिवराज सिंह चौहान और कमलनाथ दोनों ने जनता का आभार जताते हुए एक बार फिर अपनी अपनी जीत के दावे किए है।

शिवराज और कमलनाथ ने जताया आभार

सीएम शिवराज ने ट्वीट करते हुए कहा कि “लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए हमारे बुजुर्गों, किसानों, बहनों और भाइयों के साथ ही भांजे-भांजियों ने आज जिस उत्साह के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया, वह सराहनीय है। आप सभी ने सिर्फ वोट नहीं किया, बल्कि प्रदेश की प्रगति और जनकल्याण के महायज्ञ में अपनी आहुती डाली है, जिससे निश्चय ही हमारे सभी संकल्प पूरे होंगे। मध्यप्रदेश को सशक्त, समृद्ध व आत्मनिर्भर बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए सभी का हृदय से धन्यवाद।” वहीं कमलनाथ ने एक्स पर लिखा है कि “मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए प्रदेश के सभी मतदाताओं का मैं हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। आपका मतदान नए मध्य प्रदेश का निर्माण करेगा। आपका एक-एक वोट प्रदेश में फैले कुशासन को समाप्त करेगा और जनहित की सरकार की स्थापना करेगा।” इस तरह प्रदेश के दोनों बड़़े नेताओं ने जनता का आभार जताते हुए अपनी अपनी जीत का भरोसा जताया है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News