राहुल गांधी को ठंड क्यों नहीं लगती, ‘उनकी चमड़ी मोटी है’ बोले जयराम रमेश

Rahul Gandhi has thick skin : ‘राहुल गांधी की चमड़ी मोटी है’ ये किसी बीजेपी नेता का कटाक्ष नहीं बल्कि उन्हीं की पार्टी के वरिष्ठ नेता का बयान है। हालांकि ये बात अंग्रेजी में कही गई है और किसी दूसरे संदर्भ में। लेकिन जब इस बात का हिंदी तर्जुमा हुआ है तो अर्थ का अनर्थ होते देर नहीं लगी।

सवाल के जवाब में कही ये बात

दरअसल मामला एक बार फिर राहुल गांधी की टी शर्ट पर आ टिका है। लेकिन इस बार बीजेपी नहीं बल्कि एक पत्रकार ने सवाल किया। शुक्रवार को फरीदाबाद में प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान एक पत्रकार ने जयराम रमेश से पूछा कि ‘जबसे राहुल जी ने भारत जोड़ो यात्रा शुरू की है, तबसे पूरे देश की नजर उनपर है। राहुल जी कैसे चल रहे हैं, कहां चल रहे हैं, कितना बोल रहे हैं क्या बोल रहे हैं सब नजर में है। एक नजर लोगों की ये भी है कि इतने सर्द मौसम में राहुल जी टी शर्ट पहनकर निकल रहे हैं और आप सब गर्म कपड़े पहनकर निकल रहे हैं। क्या आप लोगों को चिंता नहीं है, आप कहते नहीं उनसे कि ठंड लग जाएगी। क्या उन्हें ठंड नहीं लगती है।’ इस सवाल पर जयराम रमेश ने कहा कि ‘मैं क्या जवाब दे सकता हूं..ठंड नहीं लगती है। वो थिक स्किन (thick skin) हैं।’ ये बोलते हुए वो थोड़ा झल्ला भी गए।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।