World Polio Day 2022 : दुनिया को पोलियो मुक्त बनाने का संकल्प, जानिये इतिहास और इस साल की थीम

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज विश्व पोलियो दिवस (world polio day) है। हर साल 24 अक्टूबर को ये दिन मनाया जाता है जो पोलियो टीके (polio vaccine) की खोज करने वाले वैज्ञानिक जोनास साल्क को समर्पित है। 24 अक्टूबर को उनका जन्म हुआ था और साल 1955 में उन्होने पोलियो वैक्सीन की खोज की थी। रोटरी इंटरनेशनल ने विश्व पोलियो दिवस मनाने की शुरुआत की।

Diwali 2022 : दिवाली पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बुलाई संकल्प बैठक,

इस साल पोलियो दिवस की थीम ‘वैक्सीन सभी के लिए माताओं और बच्चों के लिए एक स्वस्थ भविष्य’ (po) है। आज का दिन मनाने के पीछ खास वजह ये है कि दुनियाभर में पोलियो जैसी घातक बीमारी का उन्मूलन हो और बच्चों को विकलांगता से बचाया जा सके। इसी उद्देश्य के साथ दुनिया के अलग अलग स्थानों पर आज कई तरह के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। छोटे बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाए इसके लिए माता पिता जागरुक रहे, ये कोशिश की जाती है।

पोलियो वायरस से फैलने वाली संक्रमित बीमारी है जो छोटे बच्चों पर हमला करती है और इससे विंकलांगता की स्थिति पैदा हो जाती है। इससे बचाने के लिए बच्चों को 5 साल की उम्र तर पोलियो की नियमित खुराक दी जाती है। भारत में पोलियो टीकाकरण की शुरुआत साल 1995 में हुई थी और 2014 में हमारे देश को पोलियो मुक्त घोषित किया गया।आज के दिन सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करते हुए सभी से आह्वान किया है कि हम देश को पोलियो मुक्त रखने के लिए संकल्प लें। उन्होने कहा कि ‘यह हम भारतीयों के लिए संतोष के साथ गर्व की बात है कि हमारा देश पोलियो से पूर्णत: मुक्त है। ‘दो बूंद जिंदगी की’ के मंत्र को आत्मसात कर जागरुकता की ज्योत को हम सब सदैव प्रज्ज्वलित रखें।’