World Polio Day 2022 : दुनिया को पोलियो मुक्त बनाने का संकल्प, जानिये इतिहास और इस साल की थीम

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज विश्व पोलियो दिवस (world polio day) है। हर साल 24 अक्टूबर को ये दिन मनाया जाता है जो पोलियो टीके (polio vaccine) की खोज करने वाले वैज्ञानिक जोनास साल्क को समर्पित है। 24 अक्टूबर को उनका जन्म हुआ था और साल 1955 में उन्होने पोलियो वैक्सीन की खोज की थी। रोटरी इंटरनेशनल ने विश्व पोलियो दिवस मनाने की शुरुआत की।

Diwali 2022 : दिवाली पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बुलाई संकल्प बैठक,

इस साल पोलियो दिवस की थीम ‘वैक्सीन सभी के लिए माताओं और बच्चों के लिए एक स्वस्थ भविष्य’ (po) है। आज का दिन मनाने के पीछ खास वजह ये है कि दुनियाभर में पोलियो जैसी घातक बीमारी का उन्मूलन हो और बच्चों को विकलांगता से बचाया जा सके। इसी उद्देश्य के साथ दुनिया के अलग अलग स्थानों पर आज कई तरह के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। छोटे बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाए इसके लिए माता पिता जागरुक रहे, ये कोशिश की जाती है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।