मेटाबॉलिज्म को सही रखने के लिए अपनाएं ये आदतें

शरीर को बीमारियों से बचाव, और अच्छी सेहत के लिए मेटाबॉलिज्म को सही बनाए रखना जरूरी होता है। मेटाबॉलिज्म शरीर की ऊर्जा की गति को नियंत्रित करता है और इससे हमे सुस्ती नहीं होती है। साथ ही यह हमे अत्यधिक वजन से बचाने में भी मदद करता है।

Rishabh Namdev
Published on -

habits to keep your metabolism healthy: आज की तेजी से बदलती जीवनशैली में स्वस्थ रहना और अच्छी सेहत की दिशा में कदम बढ़ाना बहुत जरूरी है। मेटाबॉलिज्म, शरीर की ऊर्जा प्रणाली को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण कारक है। इसीलिए आज हम आपको मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए कुछ ऐसी आदतों का सुझाव दे रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं। ये आदतें आपको स्वस्थ रखने में मदद करेंगी।

नियमित व्यायाम करें:

स्वस्थ जीवन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है व्यायाम। नियमित रूप से व्यायाम करना मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और वजन नियंत्रित रखने में मदद करता है। कम से कम हमें 30 मिनट का व्यायाम प्रतिदिन करना चाहिए है।

पर्याप्त पानी पीएं:

शरीर में पानी की मात्रा का संतुलन बनाए रखें। अपने शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी प्रदान करना मेटाबॉलिज्म को सही से काम करने में मदद करता है। पानी पीने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम दुरस्त रहता है।

प्रोटीन वाला भोजन करें:

शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बनाए रखें। इसके लिए प्रोटीन युक्त आहार खाना खाएं। यह आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और उपयुक्त ऊर्जा प्रदान करता है।

नियमित और पूरे समय की नींद लें:

शरीर को आराम अच्छे से दे। नींद की कमी मेटाबॉलिज्म को प्रभावित कर सकती है, इसलिए नियमित और पूरे समय की नींद लेना महत्वपूर्ण है। यदि आप स्क्रीन टाइम ज्यादा देते है, तो बीच बीच में हल्का हल्का रेस्ट करें।

जंक फ़ूड से बचें:

अत्यधिक जंक फ़ूड खाना मेटाबॉलिज्म को बेकार कर सकता है। यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाता नहीं है बल्कि यह वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। इसीलिए इसे न खाएं और पोषण युक्त भोजन लें।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News