सावधान! युवाओं में तेजी से बढ़ रही है CAD की समस्या, जानिए क्या होती है ये बीमारी, कैसे करें इसकी पहचान

Coronary Artery Disease: पिछले कुछ सालों से हार्ट अटैक के केस बढ़े है। लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ते ही जा रहा है। इन्हीं में से एक है कोरोनरी आर्टरी डिजीज जिसे CAD कहते है। ये बीमारी खासतौर पर युवाओं में ज्यादा देखने को मिल रही है। आइए जानते है क्या है कोरोनरी आर्टरी डिजीज।

Saumya Srivastava
Published on -

Coronary Artery Disease: एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले कुछ समय से युवाओं से लेकर वयस्कों तक कई तरह की बीमारी देखने को मिली है। लेकिन इन सभी बीमारियों में सबसे ज्यादा सीएडी नाम की समस्या पाई गई है। सीएडी जिसे कोरोनरी आर्टरी डिजीज भी कहते है। ये आपके धमनियों में होने वाली दिक्कत है जिससे हार्ट अटैक का प्रमुख कारक माना जाता है। रिपोर्ट में बताया गया कि आजकल युवाओं में ये बीमारी ज्यादा देखने को मिल रही है। इसकी वजह है उनकी बदलती लाइफस्टाइल।

युवा भी आ रहे CAD की चपेट में

दरअसल एक रिपोर्ट में बताया गया कि कोरोनरी आर्टरी डिजीज की समस्या दुनियाभर के लोगों में देखी जा रही है। लेकिन बाकी देशों के मुकाबले भारत में ये काफी अधिक है खासकर युवाओं में। जानकारों ने बताया कि आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से ज्यादातर युवा इसकी चपेट में आ रहे है। यहां तक कि उनमें बढ़ते धुम्रपान की लत भी इसकी एक वजह है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava