Banana Side Effects: केला खाने के फायदे ही नहीं ब्लकि नुकसान भी है, हो सकती है ये समस्या

आज के आर्टिकल में हम आपको केला खाने के नुकसान उन परिस्थितियों में बताएंगे, जहां यह आपके लिए सेहतमंद नहीं होता। आइए जानते हैं कि केला कब नहीं खाना चाहिए और किन चीजों के साथ इसे नहीं खाना चाहिए।

Banana Side Effects : केला एक ऐसा फल है, जिसे पूजा में इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही हर बीमारी में इसका सेवन किया जाता है। बता दें कि केले में कैल्शियम, कार्ब्स और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए कई लोग इसे डेली डाइट का हिस्सा भी बना लेते हैं, लेकिन कई बार इसका सेवन करना इंसान के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको केला खाने के नुकसान उन परिस्थितियों में बताएंगे, जहां यह आपके लिए सेहतमंद नहीं होता। आइए जानते हैं कि केला कब नहीं खाना चाहिए और किन चीजों के साथ इसे नहीं खाना चाहिए।

Healthy-Organic-Yellow-Banana-Slices-1024x1024

नुसकान

  • सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर लोगों को केला नहीं खाना चाहिए। इससे उनकी समस्या और बढ़ सकती है। इस बात का जिक्र आयुर्वेद में भी किया गया है। इसलिए ऐसे समय पर केला खाने से बचें।
  • केले में कैलोरी मात्रा में बहुत अधिक होती है। इसलिए रात के समय इसे खाना सही नहीं माना जाता। क्योंकि इससे पचाने में ज्यादा समय लगता है, जिससे शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है और वजन में इजाफा होता है।
  • केले का सेवन के बाद नींद में की समस्या हो जाती है। दरअसल, केले में पाये जाने वाले सेरोटोनिन के कारण स्तर में बदलाव होता है, जिससे नींद नहीं पूरी हो पाती और आगे चलकर यह आपके लिए गंभीर समस्या बन सकती है।
  • कुछ लोगों को खाली पेट केला खाने से दिक्कत हो सकती है, खासकर जिनके शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है। कुछ लोगों में एसिडिटी की समस्या को बढ़ा सकता है।
  • जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उन्हें भी केला का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है और आपको परेशानी हो सकती है।
  • वहीं, अगर आपको एलर्जी की समस्या है तो केला का सेवन करने से बचे। इससे आपको और अधिक समस्या हो सकती है।

इन चीजों के साथ ना करें सेवन

  • बहुत से लोग ब्रेकफास्ट में दूध और केला खाते हैं क्योंकि उनका मानना है कि इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इससे भूख भी नहीं लगती, लेकिन कभी भी इसे एक साथ नहीं खाना चाहिए। इससे पेट से संबंधित शिकायतें हो सकती है।
  • केले को कभी भी संतरा, नींबू, मोसंबी जैसे खट्टे फलों के साथ नहीं खाना चाहिए।
  • बहुत सारे लोग दही में केला डालकर खाते हैं, जिससे वह आगे चलकर गंभीर रूप से बीमार पड़ सकते हैं।
  • केले को कभी भी शहद के साथ मिलकर नहीं खाना चाहिए। इससे शरीर में गर्मी बढ़ती है और आपको स्किन संबंधी प्रॉब्लम के साथ-साथ पाचन संबंधी दिक्कत भी हो सकती है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News