सर्दियों में वरदान है सेलेरी जूस, जानें इसे पीने के 5 फायदे, आज ही डाइट में करें शामिल

Celery Juice Benefits : सर्दियों का मौसम सब्जियों के लिए खास माना जाता है। भले ही ठंड का कहर जारी रहता हो लेकिन इन दिनों मिलने वाली सब्जियां लोगों का मन मोह लेती है। यह पत्तेदार सब्जियां न केवल खाने में स्वादिष्ट होती है, बल्कि इसके खाने के फायदे भी होते हैं। इसी में से एक सेलेरी भी है जो कि हरी पत्तेदार सब्जी होती है। इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानी जाती है। इसमें अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। यदि आप भी सर्दियों में दुरुस्त रहना चाहते हैं, तो आज ही इसे अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इसके जूस को रोज सुबह उठकर भी पी सकते हैं। तो आज के आर्टिकल में हम आपको इसके जूस पीने के कुछ फायदे बताने वाले हैं…
सर्दियों में वरदान है सेलेरी जूस, जानें इसे पीने के 5 फायदे, आज ही डाइट में करें शामिल

जानें इसे पीने के 5 फायदे

  • सेलेरी जूस में विभिन्न पोषणतत्व जैसे कि विटामिन्स (विटामिन क, विटामिन ए, विटामिन सी), मिनरल्स (पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम) और फाइबर होते हैं, जो पाचन को सुधारने में मदद करते हैं।
  • सेलेरी में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। पोटैशियम एक मिनरल है जो सामान्य रूप से उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है, क्योंकि यह नाट्रियम के साथ मिलकर उच्च रक्तचाप को कम करता है।
  • सेलेरी एक अच्छा हाइड्रेटेड खाद्य पदार्थ है। इसमें अच्छी मात्रा में पानी होता है, जिससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है। सेलेरी को जूस के रूप में लेने से आप आसानी से हाइड्रेटेड रह सकते हैं और इसके साथ ही अन्य पोषणतत्वों को भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • सेलेरी में ऐसे कंपाउंड्स होते हैं जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। सेलेरी में मुख्य रूप से फ्लैवोनॉयड्स, कैलसिफेरोल, एंटिऑक्सीडेंट्स और फ्लैटोलाइड्स शामिल होते हैं।
  • सेलेरी में पोटेशियम, विटामिन के और विटामिन सी के भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कई पोषणतत्वों का अच्छा स्रोत बनाते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News