रोजाना साइकलिंग करना दिल की सेहत के लिए होता है फायदेमंद, जानें इसके अन्य फायदे

भावना चौबे
Published on -
cycling

Cycling Benefits: व्यस्त भरी जिंदगी में लोगों को फिजिकल एक्टिविटी करने का समय ही नहीं रहता है। जिस वजह से शरीर से जुड़ी तमाम बीमारियां होने लगती है। कम उम्र में ही लोगों को कई बीमारियों से गुजरना पड़ता है। ऐसे में आप चाहे कितना भी व्यस्त क्यों ना रहे दिन भर में आधा घंटा खुद के लिए जरूर निकालें। फिजिकल एक्टिविटी करने से न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर होता है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर बनता है। फिट रहने के लिए जरूरी नहीं है कि जिम ही जाया जाए, फिट रहने के लिए साइकलिंग भी एक बेहतरीन फिजिकल एक्सरसाइज है। रोज कम से कम आधा घंटा साइकिलिंग करने से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। आज हम आपको इस लेख के द्वारा साइकिलिंग से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे जिन्हें जानकर आप भी दंग रह जाएंगे, तो चलिए जानते हैं।

साइकिलिंग से क्या-क्या फायदे होते हैं

वजन कम करने में मददगार

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो साइकलिंग एक बहुत अच्छी और आसान एक्सरसाइज है। साइकिलिंग की मदद से आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। साइकलिंग से कैलोरी बर्न होती है। जिस वजह से वजन कम करने में मदद मिलती है।

दिल के लिए फायदेमंद

साइकिल चलाने से दिल की सेहत बेहतर बनती है। यह एक बेहतरीन व्यायाम है। यह हृदय गति और रक्तचाप को बढ़ाता है, जिससे दिल को अधिक कुशलता से काम करने में मदद मिलती है। साइकिल चलाने से रक्त में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

मानसिक स्वास्थ्य बनाए बेहतर

रोजाना थोड़ी देर साइकिलिंग करने से मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनता है। साइकिल चलाने से दिमाग रिलैक्स रहता है, स्ट्रेस दूर होता है। साइकिलिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है। जिसे करने से दिमाग हैप्पी हारमोंस रिलीज करता है। रोजाना 30 मिनट साइकिलिंग करने से दिमाग तेज काम करने लगता है, तनाव कम होता है और मूड बेहतर बनता है।

जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद

आजकल सभी लोगों का काम लैपटॉप और कंप्यूटर का रहता है जिस वजह से एक जैसे बैठने से हड्डी और जोड़ों में दर्द होने लगता है। ऐसी समस्या से निजात पाने के लिए हैवी वर्कआउट करने की वजह साइकिलिंग करना कई गुना बेहतर माना जाता है। साइकिलिंग करने से घुटनों पर अधिक प्रेशर नहीं पड़ता है और एक्सरसाइज भी आसानी से हो जाती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News