रोजाना साइकलिंग करना दिल की सेहत के लिए होता है फायदेमंद, जानें इसके अन्य फायदे

cycling

Cycling Benefits: व्यस्त भरी जिंदगी में लोगों को फिजिकल एक्टिविटी करने का समय ही नहीं रहता है। जिस वजह से शरीर से जुड़ी तमाम बीमारियां होने लगती है। कम उम्र में ही लोगों को कई बीमारियों से गुजरना पड़ता है। ऐसे में आप चाहे कितना भी व्यस्त क्यों ना रहे दिन भर में आधा घंटा खुद के लिए जरूर निकालें। फिजिकल एक्टिविटी करने से न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर होता है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर बनता है। फिट रहने के लिए जरूरी नहीं है कि जिम ही जाया जाए, फिट रहने के लिए साइकलिंग भी एक बेहतरीन फिजिकल एक्सरसाइज है। रोज कम से कम आधा घंटा साइकिलिंग करने से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। आज हम आपको इस लेख के द्वारा साइकिलिंग से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे जिन्हें जानकर आप भी दंग रह जाएंगे, तो चलिए जानते हैं।

साइकिलिंग से क्या-क्या फायदे होते हैं

वजन कम करने में मददगार

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो साइकलिंग एक बहुत अच्छी और आसान एक्सरसाइज है। साइकिलिंग की मदद से आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। साइकलिंग से कैलोरी बर्न होती है। जिस वजह से वजन कम करने में मदद मिलती है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।