क्या आपको भी आता है ज्यादा पसीना, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पसीना आना एक सामान्य बात है, लेकिन हथेली और तलवों में हर किसी को पसीना (Sweating) नहीं आता। अगर किसी को सामान्य तापमान में भी हथेली में पसीना आता है तो ये बिल्कुल नॉर्मल नहीं है। इसे किसी स्वास्थ्य समस्या का संकेत माना जा सकता है। अगर आपको भी हथेली, तलवो या अन्य किसी स्थान पर जरुरत से ज्यदा पसीना आता है तो ये खबर आपके काम की है।

Bhopal: दोस्त से बात कर रहा था चौथी का बच्चा, गुस्साए टीचर ने बेरहमी से की मारपीट

पसीना हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। गर्मियों में या किसी श्रमसाध्य काम को करते हुए पसीना आना सामान्य है। लेकिन अगर आपको बिना गर्मी या शारीरिक श्रम के बहुत अधिक पसीना आता है तो इसे हाइपरहाइड्रोसिस  (Hyperhidrosis)) कहते हैं। ये एक मेडीकल कंडिशन भी हो सकती है। इस समस्या के दौरान ये भी संभव है कि शरीर के कुछ हिस्से जैसे हथेली या तलवे प्रभावित हो या ये पूरे शरीर में भी असर कर सकती है। आमतौर पर देखा गया है कि बगल में, हाथ, पैर या चेहरे पर अधिक पसीना आता है। इसे इसे फोकल हाइपरहाइड्रोसिस  कहा जाता है। वहीं अगर पूरा शरीर प्रभावित है तो इसे जनरलाइज़्ड हाइपरहाइड्रोसिस कहा जाता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।