जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी हो सकता हैं हानिकारक, जानें इसके लक्षण!

क्या आपके शरीर में पानी की मात्रा सही रूप से पूरी हो रही है। आप सही मात्रा में पानी पी रहे हैं या नहीं, इस बारे में आपने कभी ध्यान दिया है? शायद नहीं, पर क्या आप जानते हैं कि ज्यादा पानी पीना भी बहुत हानिकारक हो सकता है? दरअसल हाइपोनेट्रीमिया, जिसे हम सामान्यत: 'जरूरत से ज्यादा पीने' के रूप में जानते हैं, वास्तव में एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो सकती है।

Water can also be harmful: आजकल की भागदौड़ और तेज़ जीवनशैली में, सही समय पर सही मात्रा में पानी पीना किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी है। ज्यादातर लोग सिर्फ पानी की कमी से होने वाले नुकसानों से ही जागरूक हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ज्यादा पानी पीना भी कितना हानिकारक हो सकता है? दरअसल जब कोई व्यक्ति अधिक मात्रा में पानी पीने का तरीका अपनाता है, तो उसका शरीर उस अत्यधिक पानी को सामान्यत: बाहर करने में सक्षम नहीं होता है, जिससे एक स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिसे आमतौर हाइपोनेट्रीमिया कहा जाता है।

इसके लक्षण और खतरे:

जब कोई अत्यधिक पानी पीता हैं, तो शरीर में एक स्थिति उत्पन्न हो सकती है जिसे हाइपोनेट्रीमिया कहा जाता है, जानकारी के अनुसार इसमें रक्त में नाट्रियम की मात्रा अत्यधिक हो जाती है और इससे शरीर के सेल्स सही से काम करना बंद कर देते हैं।

जिसके चलते मतली, उल्टी, सीधे होंठ और बाधित श्वास परिणामस्वरूप होने वाली समस्याएं हो सकती है। यदि यह स्थिति गंभीर होती है, तो व्यक्ति के दिल की धड़कन कम हो सकती है।

इसके लिए उपाय:

इस स्थिति में इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि हमें अपनी आवश्यकताओं के हिसाब से ही पानी पीना चाहिए। यदि आप विशेष योग्यता की कसर महसूस कर रहे हैं, तो इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें और तुरंत चिकित्सक से सहायता प्राप्त करें। हमेशा याद रखें, उचित मात्रा में पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे बेहतर है, और सही तरीके से हाइड्रेटेड रहकर हम अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News