Milk At Night: रात को दूध पीना सेहत के लिए होता है नुकसानदायक, फौरन छोड़ दे ये आदत

अधिकतर लोग रात में सोने से पहले दूध का सेवन करते हैं, जोकि नहीं करना चाहिए क्योंकि इस समय दूध पीने से बहुत सी शारीरिक समस्याएं उत्पन्न होती है। जिस कारण आगे चलकर आपको परेशानी हो सकती है।

Fresh milk in glass on dark wooden table and blurred landscape with cow on meadow. Healthy eating. Rustic style.

Milk At Night : दूध शरीर के लिए प्रमुख पोषण स्रोत माना जाता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और खनिज पाया जाता है, जो शरीर के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। वहीं, प्रोटीन रक्त निर्माण करने में मददगार होता है। हम सभी लोगों को इस बात की जानकारी होती है कि दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसलिए वह इसे डेली डाइट का हिस्सा भी बना लेते हैं, लेकिन क्या इसे किसी भी समय पीना सही माना जाता है। दरअसल, अधिकतर लोग रात में सोने से पहले दूध का सेवन करते हैं, जोकि नहीं करना चाहिए क्योंकि इस समय दूध पीने से बहुत सी शारीरिक समस्याएं उत्पन्न होती है। जिस कारण आगे चलकर आपको परेशानी हो सकती है। इसलिए जितनी जल्दी हो सके इस आदत को छोड़ देना आपके लिए सही रहेगा। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको रात में दूध पीने से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं विस्तार से…

world milk day

छोड़ दे ये आदत

  • दूध में उपस्थित कैलोरी और अन्य पोषण तत्वों की वजह से रात को दूध पीना आपकी कैलोरी काउंट को बढ़ा सकता है। इसलिए रात में दूध का सेवन करने से बचें। दरअसल, लोगों का ऐसा मानना है कि रात को दूध पीकर सोने से नींद अच्छी आती है। यह सही है लेकिन इससे कैलोरी की मात्रा बढ़ेगी। जिस कारण आपका मोटापा बढ़ेगा।
  • बता दें कि रात को दूध पीने के बाद पाचन की समस्याएं हो सकती हैं, क्योंकि जब आप सोने जा रहे होते हैं तो आपकी शारीरिक गतिविधियां कम होती है। इसके परिणामस्वरूप दूध और भोजन पचने में अधिक समय लग सकता है, जिससे आपको गैस या अन्य पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
  • रात को दूध पीने से इंसुलिन रिलीज पर प्रभाव पड़ सकता है, खासकर जब दूध में मौजूद कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को प्रभावित करता है। इसके अलावा, दूध के अधिक कार्बोहाइड्रेट बॉडी के Circadian Rhythm को प्रभावित करते हैं। इसलिए रात में दूध पीने की आदत को फौरन छोड़ दें।
  • कुछ लोगों को दूध पीने के बाद बलगम या कफ बनने की समस्या होने लगती है। जिन लोगों को ऐसी समस्या होती है उन्हें खासकर रात में दूध का सेवन से बचना चाहिए। वरना आगे चलकर यह आपके लिए गंभीर सम्सया बन सकती है।
  • दूध में शुगर की मात्रा होती है, जिस कारण सोने से पहले दूध पीने के बाद अगर आप बिना दांतों को ब्रश किए सोते हैं, तो दांतों में कैविटीज का खतरा बढ़ जाता है। इसमें मौजूद शुगर आपके मुंह के बैक्टीरिया को आसानी से फीड कर सकता है, जिस कारण दांत में कीड़े लग जाते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News