करना है weight loss तो अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कीजिये ये सुपर फूड, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज के समय में मोटापा और बढ़ता हुआ वजन (obesity) एक बड़ी समस्या है। अनियंत्रित खानपान और जीवनशैली के कारण ये समस्या तेज़ी से बढ़ रही है। ऐसे में थोड़े से संयम और सही डाइट चार्ट से हम काफी हद तक इसपर काबू पा सकते हैं। खासकर नाश्ते में सही मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, गुड कार्ब्स आदि का संतुलन कर हम एक हेल्दी और फिट बॉडी पा सकते हैं।

ये भी देखिये – लैपकेयर ने 15 जून 2022 को इंदौर में धमाका 2.0 लकी ड्रा का सफलतापूर्वक आयोजन किया

कहा जाता है कि नाश्ता राजा की तरह करना चाहिए। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि कुछ भी और ढेर सारा खा लें। नाश्ता ही हमारे दिन का सबसे पहला भोजन होता है, इसलिए इसे लेकर काफी सचेत रहने की जरूरत है। नाश्ते में बेहतरीन विकल्प है ओट्स। ये काफी पाचक है और इसका फाइबर पेट साफ करने में मदद करता है। इसी के साथ इसमें पाए जाने वाले मेलाटोनिन और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स नींद के हार्मोन को बढ़ाते हैं। ओट्स खाने से स्किन भी अच्छी होती है..यह स्किन के लिए एक अच्छा एक्सफोलिएटर माना जाता है। आजकल मार्केट में ओट्स के कई विविध प्रकार के विकल्प मौजूद है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।