केले खाने के शौकीन लोग जरूर पढ़ें यह खबर, सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

हमारे शरीर को अच्छे से काम करने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। केला खाने से आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है जिसके कारण आप खाने को अवॉयड कर सकते हैं।

सेहत, डेस्क रिपोर्ट। केले को स्वास्थ्यप्रद और स्वादिष्ट फलों में से एक माना जाता है क्योंकि यह सबसे आसानी से मिलने वाला फल है। इसके अलावा केले भी सस्ते होते हैं। आप केले को स्मूदी, दही, केक और कई अन्य डेसर्ट में भी मिला सकते हैं। केले कई स्वस्थ डेसर्ट या पेय का एक अनिवार्य हिस्सा माना जाता है। क्या आप जानते हैं अधिक मात्रा में केला खाने के साइड इफेक्ट भी होते हैं। आपको यह तो पता ही होगा कि किसी भी खाद्य पदार्थ का अधिक सेवन करना शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। जब आप बहुत अधिक केले का सेवन कर लेते हैं तो इसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ना, नींद न आना और सिरदर्द जैसे दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

Read More : “दंगल” में मासूम सी दिखने वाली ये एक्ट्रेस अब किसी मॉडल से कम नहीं, बदल गया है पूरा लुक

गौरतलब है कि केले में अमीनो एसिड टायरोसिन होता है। जिसे हमारा शरीर टायरामाइन में बदल देता है। Tyramine माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है। केला स्टार्च से भी भरपूर होता है, जो लंबे समय में दांतों की सड़न का कारण बनता है। केला विटामिन बी6 से भरपूर होता है और साधारण फल के अधिक सेवन से तंत्रिका क्षति हो सकती है। अस्थमा के रोगियों को केला नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे सूजन और एलर्जी हो सकती है।

Read More : गाड़ी के टायरों की उम्र को बढ़ा सकते हैं इन 3 तरीकों से, ध्यान में रखनी होंगी यह बातें

अधिक केला खाने से होने वाले नुकसान:

कब्ज
कब्ज हो सकता है बहुत अधिक केले खाने से, क्योंकि इसमें स्टार्च की मात्रा अधिक होती है, जिसे पचाना मुश्किल हो जाता है।

पोषक तत्व असंतुलन
हमारे शरीर को अच्छे से काम करने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। केला खाने से आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है जिसके कारण आप खाने को अवॉयड कर सकते हैं।

पाचन में समस्या
फाइबर की एक निश्चित मात्रा हमारे पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती है। ज्यादा मात्रा में फाइबर का सेवन करने से पेट में ऐंठन, गैस और सूजन हो सकती है। अत्यधिक फाइबर कैल्शियम और आयरन जैसे आवश्यक खनिजों के पचने में हस्तक्षेप कर सकता है।

Read More : घंटों की एक्सरसाइज के बाद भी नहीं कम हो रही चर्बी, तो जान लें कारण

वजन बढ़ना
केले उच्च कैलोरी वाला खाद्य पदार्थ हैं जिसके परिणामस्वरूप आपका वजन बढ़ सकता है। जबकि केला एक अच्छा नाश्ता है, यदि आप दो से अधिक केले खा रहे हैं तो आप 300 से अधिक कैलोरी का उपभोग कर रहे हैं।

Disclaimer: यह जानकारी केवल जनरल इनफार्मेशन के लिए है। यदि आपको कोई समस्या हो रही है तो अपने डॉ. से उचित परामर्श लें।