गाड़ी के टायरों की उम्र को बढ़ा सकते हैं इन 3 तरीकों से, ध्यान में रखनी होंगी यह बातें

मौसम के प्रभाव और सड़क पर चलने से टायर के ऊपर दबाव पड़ता है। जिसके कारण इसके हवा प्रेशर में परिवर्तन होता रहता है। इसलिए नियमित तौर पर टायर में हवा की जांच करते रहें।

ऑटोमोबाइल, डेस्क रिपोर्ट। गाड़ी को सड़क पर लेकर निकलना है तो गाड़ी में सुरक्षा की जिम्मेदारी भी काफी हद तक टायरों पर निर्भर करती है, इसीलिए हमारी भी यह जिम्मेदारी है कि हम अपने गाड़ी के टायरों का खास ख्याल रखें। कुछ लोग इस महत्वपूर्ण बात को लापरवाहीवस नजरअंदाज कर देते हैं। चाहे सड़क अच्छी हो, भली हो, कच्ची हो, पक्की हो गाड़ी का टायर सड़क पर मिलने वाली चुनौती से लड़ता रहता है। इसलिए उनका हमेशा अच्छी कंडीशन में होना बहुत आवश्यक होता है। यहां गाड़ी के टायरों के रखरखाव के लिए कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने गाड़ी के टायरों को लंबे समय तक चला सकते हैं।

Read More : घंटों की एक्सरसाइज के बाद भी नहीं कम हो रही चर्बी, तो जान लें कारण

नियमित निरीक्षण करें
वाहन चालक प्रतिदिन अपने गाड़ी के टायर की जांच अवश्य करें। गाड़ी को कहीं ले जाने से पहले सभी टायर्स की ठीक तरह से जांच कर लें और यह देखें कि कहीं किसी टायर में कोई कील अथवा कोई नुकीली वस्तु ना फंसी हो। अधिक समय तक ऐसी वस्तुओं के फंसे रहने से आपके टायर को नुकसान पहुंचता है। यदि गाड़ी के टायर में कोई खराबी आ गई है या वह बहुत अधिक पुराना हो गया है तो उस को बदलने की आवश्यकता हो जाती है। टायर के चलने पर मिलने वाले कटऑफ और घर्षण की आवाज़ को दरनिकार नहीं करें। ऐसे में अगर टायर चेंज नहीं किया जाए तो दुर्घटना के कारण बन सकता है।

Read More : South Superstar Chiyan Vikram हॉस्पिटल में एडमिट, फैन्स कर रहे जल्द स्वस्थ्य होने की प्रार्थना

समय पर हवा चेक करवाते रहें
मौसम के प्रभाव और सड़क पर चलने से टायर के ऊपर दबाव पड़ता है। जिसके कारण इसके हवा प्रेशर में परिवर्तन होता रहता है। इसलिए नियमित तौर पर टायर में हवा की जांच करते रहें। जिससे टायरों पर अधिक दबाव न पड़े। इसका एक और फायदा यह है कि आपको गाड़ी अच्छा माइलेज देती है।

Read More : Monkeypox नहीं ले रहा थमने का नाम, चलिए जानते हैं किन देशों में के कितने मामले हैं?

अपसाइजिंग से बचें
वाहन निर्माता कंपनियां वाहनों में ट्रेक्शन प्रदर्शन स्टैंडिंग जैसे कारकों को ध्यान में रखते हुए टायरों का आकार डिजाइन करते हैं। इसके लिए वह ढेर सारा पैसा खर्च कर देती है केवल शोध करने पर। यदि आपको लगता है कि निर्माता कंपनी द्वारा आपकी गाड़ी के साथ जो टायर दिए गए हैं वह पर्याप्त पकड़ नहीं प्राप्त कर रहे हैं। तो आप कार निर्माता द्वारा अनुशंसित टायर का आकार के बढ़िया क्वालिटी के टायरों से पुराने टायरों को बदलवा दे और अपसाइज नहीं करें।