Health Tips: अकेलापन बन सकता है डिप्रेशन! फॉलो करें ये टिप्स और मानसिक तनाव से पाएं छुटकारा

अगर आप मेंटल हेल्थ को ठीक रखना चाहते हैं, तो आज हमारे बताए गए आर्टिकल में इन टिप्स को फॉलो करें, जिससे आप तनाव मुक्त रह पाएंगे।

Health Tips : इन दिनों भागती-दौड़ती जिंदगी में लोग इतने बिजी रहते हैं कि उन्हें खुद पर ध्यान देने का समय नहीं मिलता। ऐसे में अधिक-से-अधिक समय इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर बिताने के कारण वह डिप्रेशन जैसी समस्या के शिकार होते चले जाते हैं। अधिकतर केसों में पाया गया है कि ज्यादा देर तक मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर चलाने के कारण लोग मेंटल हेल्थ जैसी समस्या के शिकार हो रहे हैं। जिस कारण उन्हें मानसिक के साथ-साथ शारीरिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। अगर आप अकेले रहते हैं, तो आप भी मानसिक तनाव के शिकार हो सकते हैं!

Health Tips: अकेलापन बन सकता है डिप्रेशन! फॉलो करें ये टिप्स और मानसिक तनाव से पाएं छुटकारा

अमूमन किसी चीज से डिप्रेस्ड लोग अकेले में समय बिताना ज्यादा पसंद करते हैं। इस कारण से वह खुद को एक कमरे में बंद रखना पसंद करते हैं। अगर आप भी ऐसी स्थिति में है और मेंटल हेल्थ को ठीक रखना चाहते हैं, तो आज हमारे बताए गए आर्टिकल में इन टिप्स को फॉलो करें, जिससे आप तनाव मुक्त रह पाएंगे।

बातें करें शेयर

  • यदि आप किसी कारणवश काफी ज्यादा चिंतित है और अकेले हैं, तो उसे अकेलेपन को दूर करने के लिए आपको किसी से अपनी बातें शेयर करनी चाहिए। उससे आपका मन हल्का होगा और आप स्ट्रेस फ्री हो पाएंगे।
  • अपनी बात के हल जानने का प्रयास करें कि आप जिस दुविधा में हैं, उसे सॉल्व करने का प्रयास करें। इससे आपका मानसिक स्वास्थ्य सही रहेगा।

खुद को करें इंगेज

  • कई लोग अपने घर में अकेले रहते हैं या फिर घर से नौकरी के लिए बाहर रहते हैं, तो वह धीरे-धीरे डिप्रेशन के शिकार होने लगते हैं क्योंकि अकेले रहने से उनके पास बातचीत करने के लिए कोई लोग नहीं रहते। इसके अलावा, कई बार उनके पास मनोरंजन के साधन भी नहीं होते। जिस कारण उनके मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है।
  • ऐसी स्थिति में आप अपने खाली समय में अपने रूम को डेकोरेट कर सकते हैं, जिससे आपको बोरियत और अकेलापन महसूस नहीं होगा। आप अपने टाइम के अकॉर्डिंग इंगेज रहेंगे।

वॉकिंग करें

  • यदि आप पूरे टाइम किसी काम में व्यस्त रहते हैं। अपना ख्याल भी नहीं रख पाते और आपको अकेले रहना पड़ता है, तो ऐसी स्थिति में आप घर के अंदर भी टहलने का काम कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप अपने मूड को अच्छा रखने के लिए बाहर गार्डन में भी जा सकते हैं। जिससे दिमाग का स्ट्रेस लेवल कम होता है और आपको अच्छी नींद भी आएगी।

दोस्तों के साथ बिताएं वक्त

  • कई शोधों में पाया गया है कि लंबे समय तक घर में अकेले रहने से इंसान एंजायटी और डिप्रेशन का शिकार हो सकता है। ऐसी स्थिति में खुद को बिजी रखने का प्रयास करें।
  • आप अपने दोस्तों के साथ भी समय बिता सकते हैं। काम से फ्री होने के बाद आप बाहर घूमने जाएं या फिर उनसे फोन पर बातें करें, जिससे आपका माइंड डाइवर्ट होगा और आप अच्छा फील कर पाएंगे।

दिनचर्या करें तैयार

  • सिंगल रहने वाले लोगों को अपनी एक दिनचर्या तैयार कर लेनी चाहिए, जिससे टाइम पर आप सब काम कर पाएंगे। इसके साथ ही हमेशा पॉजिटिव विचार रखें।
  • आप अपने काम को खत्म करने के बाद स्ट्रेस फ्री रहने के लिए डांस, ड्राइंग या फिर गाना सुन सकते हैं, जिससे आपके दिमाग का स्ट्रेस कम हो जाएगा।

एक्सरसाइज करें

  • रोज सुबह उठकर एक्सरसाइज करें यदि आपको सुबह टाइम नहीं मिल पाता है, तो कोशिश करें कि रात में फ्री होकर थोड़ी बहुत एक्सरसाइज करके ही सोए। इससे नींद भी अच्छी आती है।
  • इसके अलावा, बॉडी में फ्लैक्सिबिलिटी आने के साथ ही दिमाग स्ट्रेस फ्री होता है, जिससे आप तनाव के शिकार से बच जाएंगे।

नींद करें पूरी

  • मानसिक रूप से फिट रहने के लिए सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट नींद होता है। इसलिए नींद के साथ कंप्रोमाइज ना करें। पूरे 8 से 9 घंटे की नींद लें। इससे आपका मानसिक संतुलन तो सही रहेगा ही। साथ ही आपकी शारीरिक क्षमता भी सही रहेगी।
  • इसके अलावा, आप पूरे दिन एनर्जेटिक होकर किसी भी काम को कर पाने में सक्षम होंगे। इससे आप डार्क सर्कल्स और चेहरे संबंधित परेशानियों से भी दूर रहेंगे।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News