सर्दियों में हो रही है ब्लोटिंग की समस्या, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Sanjucta Pandit
Published on -

Bloating Remedies : सर्दी के मौसम में शरीर संबंध बहुत सारी समस्याएं बढ़ जाती है क्योंकि इस दौरान हमारे डाइट में बहुत सारे चेंजेस आते हैं। इस मौसम में अक्सर हमें तीखा और चटपटा खाने का मन करता है, जिसे खाने के बाद हम काफी फिजिकल एक्टिविटी ना के बराबर करते हैं और खाना भी ज्यादा खा लेते हैं जोकि हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित करता है। कंपकपाती ठंड में लोग अधिकतर पराठे, पकोड़े, गाजर का हलवा, मक्के दी रोटी, आदि चटपटा खाने का स्वाद लेते हैं। इतना हैवी खाना खाने के बाद लंबे समय तक किसी एक ही स्थान पर बैठे रह जाते हैं, तो ऐसे में अक्सर ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है। जिसे आम भाषा में पेट फूलने की समस्या कहते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ नुस्खे बताते हैं, जिन्हें अपना कर ब्लोटिंग की समस्या को काम किया जा सकता है। साथ ही इससे हमारे राहत भी मिलती है…

सर्दियों में हो रही है ब्लोटिंग की समस्या, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

सौंफ

सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में ही नहीं, बल्कि पाचन और उच्च एसिडिटी से निजात पाने के लिए भी किया जा सकता है। सौंफ में अनेक गुण होते हैं जो पाचन को सुधारने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद तत्व जैसे कि एनेतोल, एसीडिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स, एसिडिटी को कम करता है। सौंफ में पाचन को सुधारने वाले एंजाइम्स होते हैं, जो भोजन को आसानी से पचा सकते हैं। इससे पेट की समस्याएं कम हो सकती हैं।इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

अजवाइन

अजवाइन का उपयोग पाचन को सुधारने और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए किया जाता है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। अजवाइन में थायमोल और कारवाक्रोल जैसे तत्व होते हैं। इसके सेवन से अपच, गैस और एसिडिटी में राहत मिल सकती है। जिससे गैस और ब्लोटिंग से राहत मिलती है। अजवाइन में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो कई प्रकार के वायरल इन्फेक्शन से बचा सकते हैं। आप अजवाइन को गर्म पानी में उबालकर पी सकते हैं या उसे चबा कर भी खा सकते हैं।

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी को बेहतर नींद के लिए पीएं। इसके साथ ही इसमें पाचन को सुधारने में भी कई गुण होते हैं। बता दें कि कैमोमाइल टी एक पौधे के फूल से बनता है, जो पाचन से लेकर अन्य विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं में मदद कर सकते हैं। कैमोमाइल में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। इसका सेवन करने से इंटेस्टाइनल मास्कल्स को रिलैक्स करने में मदद मिल सकती है, जिससे गैस और ब्लोटिंग से राहत हो सकती है। कैमोमाइल में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं।

पुदीना

पुदीना पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से कई पेट संबंधित समस्याओं में राहत मिल सकती है। इसमें एंटीसेप्टिक और कारमिनेटिव गुण होते हैं। इससे अपच, गैस और ब्लोटिंग से राहत मिलती है। पुदीना में मौजूद मेंथोल पेट की मांसपेशियों को रिलैक्स करने में मदद कर सकता है, जिससे पेट दर्द कम हो सकता है।

जीरा

जीरा एक प्राचीन और सुगंधित मसाला है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो पाचन को सुधारते हैं। इससे अपच, गैस और ब्लोटिंग की समस्या कम हो सकती है। जीरे में तत्व होते हैं, जो दर्द को कम कर सकता है और पाचन को बेहतर बना सकता है। इससे ब्लड सुगर को भी नियंत्रित करता है। इसे आप पानी में उबालकर पी सकते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News