Litchi Seeds Benefits: सिर्फ लीची ही नहीं इसके बीज भी सेहत के लिए होते हैं गुणकारी, ऐसे करें इस्तेमाल

साथ ही वजन को भी आसानी से कंट्रोल कर लेता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसके बीज भी शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

Litchi Seeds Benefits : गर्मियों का मौसम आते ही हमें कई तरह के स्वादिष्ट और ताजगी से भरपूर फल खाने को मिलते हैं। ये फल न केवल हमारे स्वाद को बढ़ाते हैं, बल्कि हमें हाईड्रेट रखने और स्वस्थ बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनमें से एक लीची का फल भी शामिल है। इसे गर्मियों में लोग बड़े ही चाव से खाते हैं। इसकी मिठास और ताजगी इसे खास बनाती है। लीची के कई स्वास्थ्य लाभ हैं जो इसे केवल स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि पौष्टिक भी बनाते हैं। इसमें विटामिन C का स्रोत, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके अलावा, यह त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही वजन को भी आसानी से कंट्रोल कर लेता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसके बीज भी शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इसके बीज से मिलने वाले फायदे बताएंगे। आइए जानते हैं विस्तार से…

Litchi Seeds Benefits: सिर्फ लीची ही नहीं इसके बीज भी सेहत के लिए होते हैं गुणकारी, ऐसे करें इस्तेमाल

जानें फायदे

  • लीची के बीज का अर्क हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसके लाभों को कई शोधों में भी प्रमाणित किया गया है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है। लीची के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करता है।
  • लीची के बीज का अर्क न केवल हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि डायबिटीज के लिए भी सही माना जाता है। इसमें मौजूद बायोएक्टिव कम्पाउंड्स ब्लड ग्लूकोज लेवल को स्थिर रखने में सहायक होते हैं, जिससे डायबिटीज के रोगियों को लाभ होता है। इसे आप अपनी डेली डाइट का भी हिस्सा बना सकते हैं। इसके अलावा, लीची के बीज के अर्क में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है।
  • लीची का बीज त्वचा के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद पाली फाइनल की भारी मात्रा त्वचा को हाइड्रेट रखती है, जिससे झुर्रियां कम हो जाती है। साथ ही स्किन चमकदार बन जाती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

तो चलिए अब हम आपको लीची का सेवन करने का सही तरीका बताते हैं। दरअसल, इसे आप अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। यह आमतौर पर कैप्सूल या पाउडर के रूप में मिलता है। इसे आप घर पर भी खुद से तैयार कर सकते हैं। इसके लिए बीजों को निकाल कर अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके बाद कड़ी धूप में से सूखने के लिए दें और जब यह सुख जाए तो इसके बीजों को ब्लैडर में बारीक पीस लें। अब इस पाउडर को दही में मिलाकर या फिर पानी में घोलकर पी सकते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News