Mental Health Tips: कहीं आप भी तो नहीं हैं इन 5 आदतों के शिकार, ना करें नजरअंदाज

इसे अक्सर आम समस्या मानकर नजरअंदाज किया जाता है जो आगे चलकर आपके लिए घातक हो सकता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इसके 5 लक्षण बताएंगे।

Mental Health Tips : आजकल मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को अनदेखा करना बहुत ही खतरनाक हो सकता है। इससे डिप्रेशन, एंग्जाइटी, स्किजोफ्रेनिया, स्ट्रेस जैसी गंभीर समस्या हो सकती है। यह सब गंभीर मानसिक रोग है, जिसमें व्यक्ति को निराशा, अवसाद का शिकार होना पड़ता है। यह बहुत सामान्य है, लेकिन इसे अक्सर आम समस्या मानकर नजरअंदाज किया जाता है जो आगे चलकर आपके लिए घातक हो सकता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इसके 5 लक्षण बताएंगे। आइए जानते हैं विस्तार से…

Mental Health Tips: कहीं आप भी तो नहीं हैं इन 5 आदतों के शिकार, ना करें नजरअंदाज

जानें वो आदत

  • यदि आप ऐसा सोचते हैं कि आपका जीवन मूल्यवान नहीं है और आप खुद को दूसरों की तुलना में कमजोर समझने लगे हैं, तो इसको अपनी किस्मत या आदत मानकर इग्नोर करना ठीक नहीं है, बल्कि अपने परिवार या दोस्तों के साथ खुलकर बात करें। नियमित व्यायाम, सही खानपान और पर्याप्त नींद लें। इससे आप अच्छा महसूस कर सकेंगे।
  • अगर आपको किसी काम में मन नहीं लगता, हमेशा रोने का मन करता है तो इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है। यह एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या हो सकती है जिसमें व्यक्ति को मन में उदासी और आत्महत्या विचारों की भावना आने लगती है। इस कारण व्यक्ति कार्यों में रुचि नहीं ले पाता है और ध्यान भी नहीं रख पाता है।
  • जब कोई व्यक्ति छोटी-छोटी बातों पर अपना आपा खो देता है या गुस्से में कुछ भी कर जाता है, तो यह मानसिक स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है। खुद को और दूसरों को दुश्मन मानने लगना। इसलिए फौरन डॉक्टरों से सलाह लें।
  • अगर आप हमेशा अपनी कल्पनाओं और सपनों में खोए रहते हैं और वर्तमान जीवन को इग्नोर कर रहे हैं, तो इसका भी मानसिक स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है। इसे “डेपर्सनलाइजेशन” कहा जाता है, जिसमें व्यक्ति अपने वास्तविक जीवन से अलग हो जाता है और वास्तविकता से भाग निकलने की कोशिश करता है।
  • अगर आपको भी हमेशा अकेले रहने का मन करता है, तो समझ लिजिए कि आप मानसिक तनाव जैसी समस्याओं से घिरे हुए हैं। ऐसे में आपको अपनी दिनचर्या में बदलाव लाने की जरूरत है। अगर आप भी किसी सवाल का निराशाजनक जवाब देते हैं तो समझ जाइए कि आप स्ट्रेस के शिकार हो चुके हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News