Mental Health Tips: ज्यादा देर तक एक ही काम को करना बढ़ा सकता है मेंटल स्ट्रेस, अपनाएं ये 4 टिप्स

आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ मेंटल हेल्थ टिप्स बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से...

Mental Health Tips : आजकल मेंटल हेल्थ की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जोकि हर किसी के लिए गंभीर विषय है। इस पर आज ध्यान न देने पर आगे चलकर आपको तमाम तरह की बीमारियां हो सकती है। दरअसल, इस बिजी लाइफस्टाइल में खुद को शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ रख पाना बहुत बड़ी चुनौती है। ऑफिस का काम और पारिवारिक जिम्मेदारी ने लोगों के दिमाग को हैंग कर दिया है। सुबह उठकर घर से निकलने के बाद घर वापस आने तक इतनी ज्यादा थकावट हो जाती है कि लोग एक्स्ट्रा कोई भी एक्टिविटी नहीं कर पाते हैं। ऐसे में धीरे-धीरे वह डिप्रेशन, स्ट्रेस जैसी गंभीर समस्याओं का शिकार होते चले जाते हैं। इसकी मुख्य वजहों में नींद की कमी, पानी की कमी, बदलती लाइफस्टाइल, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का अत्यधिक इस्तेमाल, आदि शामिल है। यह सभी चीज मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर डालती है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ मेंटल हेल्थ टिप्स बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से…

Mental Health Tips: ज्यादा देर तक एक ही काम को करना बढ़ा सकता है मेंटल स्ट्रेस, अपनाएं ये 4 टिप्स

अपनाएं ये टिप्स

  • मेडिकल स्टडीज में यह पाया गया है कि कोई भी एक काम को लगातार कई घंटे तक करने से दिमाग काम करना बंद कर देता है, क्योंकि शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी रेस्ट की बहुत आवश्यकता होती है। वहीं, आजकल वर्क फ्रॉम होम के चलते लोगों को अधिक देर तक काम करना पड़ता है, लेकिन कोशिश करें कि आप अपना एक टाइम फिक्स कर लें और जरूरत-से-ज्यादा देर तक काम ना करें। इससे आपके मेंटल हेल्थ को नुकसान पहुंच सकता है।
  • काम करने के दौरान आपको ध्यान रखना है कि लंच ब्रेक, टी ब्रेक के अलावा समय-समय पर उठकर टहले या फिर अपनी आंखों को थोड़ी देर के लिए रेस्ट दें। चाहे आप ऑफिस में हो या फिर घर पर किसी एक काम को कंटिन्यू ना करें। इससे मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है।
  • लगातार एक ही काम को दिन भर कई दिनों तक करते रहने से सोचने और समझने की क्षमता खत्म हो जाती है। इस तरह आप धीरे-धीरे मेंटली डिप्रेस्ड होते चले जाते हैं। ऐसे सिचुएशन में आपका चिड़चिड़ापन होना या फिर गुस्सा आना स्वाभाविक है जोकि आपकी मानसिक स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित करता है। साथ ही लोगों के साथ आपके रिश्ते खराब करता है।
  • इसलिए कोशिश करें कि अपने काम को सीमित कर दें। इसके बाद थोड़ा समय खुले वातावरण में बिताएं। इलेक्ट्रॉनिक गैजेट से उचित दूरी बनाकर रखें। साथ ही हेल्दी लाइफ़स्टाइल को डाइट में शामिल करें। रोजाना कम-से-कम 15 मिनिट मेडिटेशन या फिर व्यायाम अवश्य करें। इससे आपको मानसिक तनाव कम होगा और आप एक बेहतर लाइफ जी पाएंगे।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News