Mental Health Tips: क्या आप भी ओवरईटिंग के हो गए हैं शिकार, अपनाएं ये 4 टिप्स और स्ट्रेस को कहें Bye

आज के आर्टिकल में हम आपको ओवरईटिंग से बचाव के कुछ टिप्स बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी स्ट्रेस जैसी गंभीर समस्या को बॉय-बॉय कह सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से...

Sanjucta Pandit
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Mental Health Tips : अक्सर लोग बदलती लाइफस्टाइल के कारण तेजी से डिप्रेशन जैसी समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में उन्हें यह बेहद आम समस्या लगती है, लेकिन आगे चलकर यह जानलेवा भी साबित हो सकता है। स्ट्रेस के कारण लोग अक्सर अनियमित खानपान करने लगते हैं, जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। वहीं, स्ट्रेस इटिंग भी इसी श्रेणी में आती है, जिसमें लोग स्ट्रेस को कम करने के लिए खाने में अधिकतम समय बिताने लगते हैं। इससे पहले कि यह स्थिति और बिगड़ जाए, लोगों को स्ट्रेस से बचाव के उपाय अपनाने चाहिए। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको ओवरईटिंग से बचाव के कुछ टिप्स बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी स्ट्रेस जैसी गंभीर समस्या को बॉय-बॉय कह सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से…

Mental Health Tips: क्या आप भी ओवरईटिंग के हो गए हैं शिकार, अपनाएं ये 4 टिप्स और स्ट्रेस को कहें Bye

अपनाएं ये टिप्स

  • स्ट्रेस के समय में हमारी क्रेविंग्स बढ़ जाती हैं। अगर आप बहुत ही ज्यादा परेशान हैं और ऐसे में आपको सच में भूख लगती है, तो थोड़ी मात्रा में संतुलित और पोषण से भरपूर आहार लें, लेकिन अगर बिना भूख के क्रेविंग्स को पूरा करने की कोशिश करते हैं, तो इससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।
  • कई मेडिकल रिसर्च में यह पाया गया है कि इंसान के पास काम ना होने के कारण वह खाने की चीजों पर फोकस करता है। ऐसे में आप इस समस्या से बचने के लिए वॉकिंग, मूवी देखना, आउटिंग या दोस्तों से मिलना जैसी चीजें कर सकते हैं। इससे दिमागी तौर पर आपको शांति भी मिलेगी और अनचाही भूख से निजात मिलेगा।
  • हेल्दी और संतुलित डाइट स्ट्रेस इटिंग से बचाता है। इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग की समस्या बच सकते हैं। इसलिए आपको भी अनाज, फल, सब्जियां, दूध और प्रोटीन युक्त खाना अपनी डेली डाइट में शामिल कर लेना चाहिए ताकि आगे चलकर कोई भी समस्या ना हो और आपका वजन भी ना बढ़े।
  • बता दें कि योग और मेडिटेशन न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को बल्कि मानसिक स्थिति को भी सुधारते हैं। इससे मानसिक शांति मिलती है और स्ट्रेस कम होता है। इसके अलावा, भोजन के बाद आप स्नैक्स के रूप में नट्स, बीज और मौसमी फल खाएं जोकि सेहत के लिए बेहतर होता है। ये चीजें पेट को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ बिना अत्यधिक कैलोरीज के भरा महसूस कराती हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


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मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

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